Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: जाति और धर्म के नाम पर बिहार में कितना मिलता है वोट? कौन से प्रत्याशी जनता की पहली पसंद, आ गई रिपोर्ट

Lok Sabha Elections पिछले चुनाव में मतदान के लिए प्रत्याशी चयन के कारकों से संबंधित प्रश्न भी पूछे गए। इसमें सबसे अधिक 50.2 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि प्रत्याशी चयन में व्यक्तिगत परिचय को प्राथमिकता देते हैं। 20.3 प्रतिशत ने कहा कि ईमानदार प्रत्याशी को वोट देना पसंद करते हैं। 11.1 प्रतिशत ने प्रतिबद्धता पूरी करने वाले तथा 7.6 ने अनुभव को प्रत्याशी चयन में प्रमुख कारक बताया।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Tue, 12 Mar 2024 11:11 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 11:11 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जयशंकर बिहारी, पटना l Lok Sabha Elections 2024 पटना लोकसभा चुनाव-2024 को ध्यान रखकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, बिहार द्वारा मतदाताओं के बीच कराए गए केएपी (ज्ञान, दृष्टिकोण व व्यवहार) बेसलाइन सर्वेक्षण में पिछले चुनाव में मतदान के लिए प्रत्याशी चयन के कारकों से संबंधित प्रश्न भी पूछे गए।

loksabha election banner

इसमें सबसे अधिक 50.2 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि प्रत्याशी चयन में व्यक्तिगत परिचय को प्राथमिकता देते हैं। 20.3 प्रतिशत ने कहा कि ईमानदार प्रत्याशी को वोट देना पसंद करते हैं। 11.1 प्रतिशत ने प्रतिबद्धता पूरी करने वाले तथा 7.6 ने अनुभव को प्रत्याशी चयन में प्रमुख कारक बताया।

वहीं, मतदान वरीयता को प्रभावित करने वाले कारकों में सबसे अधिक 49.8 प्रतिशत ने कहा कि उनकी मतदान पसंद परिवार की राय पर आधारित थी। प्रत्याशी से 35.6, जाति (Cast Vote) से 3.1 तथा धर्म (Religious Vote) से प्रभावित होकर 1.9 प्रतिशत ने मतदान वरीयता के चयन की बात कही। सर्वेक्षण राज्य के सभी 40 लोकसभा क्षेत्रों में कराया गया है। इसमें लगभग 60 हजार मतदाता शामिल हुए हैं।

वोट प्रतिशत बढ़ाने में प्रत्याशी अहम

आयोग ने मतदाताओं से उच्च मतदान प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों पर प्रश्न पूछे तो 42.2 प्रतिशत ने कहा कि प्रत्याशी अच्छे होंगे तो मतदान प्रतिशत बढ़ाना आसान होगा। 21 प्रतशित ने कहा कि धन शक्ति भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

12 प्रतिशत का मानना है कि मतदान के अनुकूल माहौल अधिक संख्या में मतदान को प्रोत्साहित करता है। आठ प्रतिशत ने इसके लिए उच्च जागरूकता को जिम्मेदार बताया।

सिर्फ 0.6 प्रतिशत ने मतदान के लिए गंभीर धमकी मिलने की बात कही। 89.1 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें मतदान के लिए किसी तरह की धमकी या दबाव नहीं दिया गया है।

पुलिस की उपलब्धता से अधिसंख्य लोग हैं संतुष्ट

सर्वेक्षण में शामिल 86.7 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि चुनाव के दौरान पुलिस बल की तैनाती सुरक्षा व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए पर्याप्त थी। 4.2 प्रतिशत ने कहा कि कुछ हद तक बेहतर था, लेकिन 2.5 प्रतिशत ने कहा कि सुचारु तौर पर चुनाव संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें-

बिहार में अब इस बड़ी पार्टी ने भी मारी 'एंट्री', अकेले 40 सीटों पर लड़ेगी चुनाव; RJD-Congress को होगा घाटा

CAA लागू होने के बाद RJD ने खेल दिया मास्टरस्ट्रोक! अब चुनाव में मुद्दा होगा सबसे अलग; BJP को हो सकता है नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.