Move to Jagran APP

Ration Card Online Apply: राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन करें आवेदन, बिचौलिए के चक्कर में न पड़ें

राशन कार्ड बनवाने के नाम पर कई बार बिचौलिए परेशान करते हैं और आमजनों से रुपये ऐंठ लेते हैं। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है। बस राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें और इंतजार करें और इसके लिए किसी भी बिचौलिए के चक्कर में फंसने की जरूरत नहीं है। इसको लेकर आपूर्ति एडीएम अमलेंदु कुमार सिंह ने इससे संबधित जानकारी दी।

By Vyas Chandra Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 11 Mar 2024 10:48 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2024 10:48 PM (IST)
राशन कार्ड के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। राशन कार्ड बनवाने के नाम पर कई बार बिचौलिए परेशान करते हैं। वे आमजन से रुपये ऐंठ लेते हैं। लेकिन ऐसा करने की जरूरत नहीं है। बस ऑनलाइन आवेदन करें और इंतजार करें। किसी बिचौलिए के चक्कर में फंसने की जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

आपूर्ति एडीएम अमलेंदु कुमार सिंह ने यह कहा है। उनका कहना है कि आवेदन करने पर वह संबंधित एसडीओ के पास जाता है। वही उसे स्वीकृत या रद करेंगे तो इसकी सूचना मिल जाएगी। आवेदन के समय जरूरी कागजातों का ध्यान रखें। यदि वे मानदंडों को पूरा करेंगे तो राशन कार्ड बन जाएगा अथवा आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा।

संयुक्त परिवार का राशन कार्ड अलग करवाने के लिए भरें प्रपत्र

एडीएम ने बताया कि यदि किन्हीं का राशन कार्ड संयुक्त परिवार में है और वे अलग परिवार के नाम से राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए प्रपत्र ख भरकर जमा करें। यह ऑनलाइन, आरटीपीएस काउंटर या एसडीओ आफिस में भी जमा कराया जा सकता है।

राशन कार्ड की आधार सीडिंग 87 प्रतिशत पूरी

राशन कार्ड को आधार से जोड़ने काम चल रहा है। एडीएम ने बताया कि अबतक करीब 87 प्रतिशत कार्डों का सत्यापन किया जा चुका है। प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही सारे कार्डों को आधार से जोड़ने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढे़ं- IGNOU ने बढ़ाई 'ऑनलाइन एंड डिस्टेंस लर्निंग' कोर्स की डेट, अब इस तारीख तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ये भी पढे़ं- दिल्ली में नमाजियों के प्रति अपमानजनक व्यवहार भाकपा-माले में रोष, प्रतिवाद मार्च का किया आयोजन... निकाला जुलूस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.