Move to Jagran APP

ED raid in Bihar: लालू यादव के करीबी के ठिकानों पर क्यों पहुंची ED? अवैध बालू खनन से है कनेक्शन

ED raid in Bihar ईडी ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए बालू कारोबारी सुभाष यादव के ठिकानों पर छापेमारी की। ईडी ने यह कार्रवाई बालू के अवैध कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत की है। ईडी की कार्रवाई में सुभाष यादव के ठिकाने से दो करोड़ नकद मिले हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में निवेश से जुड़े कागजात बरामद किए गए हैं।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Published: Sat, 09 Mar 2024 08:22 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2024 08:22 PM (IST)
लालू यादव के करीबी के ठिकानों पर ED की छापेमारी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार की सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए बालू कारोबारी सुभाष यादव के आधा दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की। बालू से जुड़े अवैध कारोबार और मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत यह कार्रवाई की गई।

loksabha election banner

ईडी ने सुभाष यादव के दानापुर, मनेर स्थित आवास के अलावा मरछिया देवी अपार्टमेंट, दानापुर स्थित पानी प्लांट, शाहपुर थाना अंतर्गत आने वाले कार्यालय एवं अन्य स्थान पर सघन तलाशी ली। ईडी की कार्रवाई में सुभाष यादव के ठिकाने से करीब दो करोड़ रुपए नकद मिले हैं।

इसके अलावा बड़ी संख्या में निवेश और जमीन से जुड़े कागजात बरामद किए गए हैं। ईडी सूत्रों ने दस्तावेजों की जांच पड़ताल के बाद अर्जित संपत्तियों की नई जानकारी मिलने का दावा किया है।

लालू यादव के करीबी हैं सुभाष यादव 

सुभाष यादव बालू के कारोबार से जुड़ी ब्राडसन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं। उन्हें राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लाल प्रसाद का करीबी बताया जाता है। वह राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर पूर्व में चतरा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव भी लड़ चुके हैं।

बालू कारोबारी सुभाष यादव के अलग-अलग ठिकानों पर यह पहली छापेमारी नहीं है। इसके पूर्व भी प्रवर्तन निदेशालय के साथ ही सीबीआइ और आयकर विभाग की टीम इनके ठिकानों पर तलाशी और छापेमारी कर चुकी है।

अशोक व अजय राय के ठिकानों पर भी पहुंची ईडी

सुभाष यादव के अलावा ब्रॉडसन के एक अन्य अधिकारी अशोक कुमार और अजय राय के यहां भी ईडी की टीम ने छापेमारी की है। ईडी सूत्रों की मानें, तो बालू के कारोबार से जुड़ी अनियमितताओं को लेकर उनके संबंध में कई शिकायतें पूर्व में जांच एजेंसी को मिलती रही हैं। इस आधार पर पूर्व में भी इनके खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है।

इसी कड़ी में शनिवार की सुबह प्रवर्तन निदेशालय की अलग-अलग टीमों ने सुभाष यादव के आवास सहित आधा दर्जन ठिकानों पर छापा मारा है। इससे पहले सुरक्षा के दृष्टिकोण से सुभाष का आवास व अन्य स्थलों पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए।

सुभाष यादव की शीतल पेय स्थित फैक्ट्री, सुभाष के करीबी अजय राय के दानापुर कोर्ट स्थित यदुवंशी नगर के आवास, नारियालघाट स्थित आवास पर भी ईडी की अलग अलग टीमों ने धावा बोला। जिसमें नकद, जमीन और अन्य निवेश के दस्तावेज, कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी बरामद किए गए। जिन्हें जांच टीम अपने साथ लेती गई है।

बालू के खेल में पहले भी छापेमारी, जेल में अन्य आरोपी

प्रवर्तन निदेशालय ने सुभाष यादव के पूर्व वाटसन समूह के अन्य कारोबारी के ठिकानों पर भी छापा मारा था। बालू से जुड़े अवैध कारोबार में इससे पहले जदयू विधान पार्षद राधा चरण सेठ, उनके पुत्र कन्हैया के अलावा मिथिलेश सिंह, सतीश कुमार व अन्य के खिलाफ भी कार्रवाई हो चुकी है। राधा चरण, कन्हैया व अन्य आरोपी अभी जेल में हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics : 'तेजस्वी और तेजप्रताप हिंदू नहीं हैं क्या' JDU के इस सवाल का जवाब दे पाएंगे लालू यादव?

Traffic Challan Rules: गाड़ी की नंबर प्लेट को लेकर बड़ा अपडेट, अगर मोटे चालान से बचना है तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.