Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: हो गया फाइनल! नीतीश की JDU को बिहार में मिलेंगी इतनी सीटें, अमित शाह के पास पहुंची लिस्ट

Bihar Politics जदयू से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री की सहमति से उन सीटों की सूची अमित शाह को दी गयी है जहां से जदयू अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारना चाहता है। इनमें जदयू की वह सीटें मुख्य रूप से शामिल हैं जहां से 2019 में उसे सफलता मिली थी। जल्द ही सीटों की घोषणा भी कर दी जाएगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 07 Mar 2024 06:55 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2024 06:55 PM (IST)
नीतीश की JDU को बिहार में मिलेंगी इतनी सीटें, अमित शाह के पास पहुंची लिस्ट

राज्य ब्यूरो, पटना। NDA Seat Sharing In Bihar बिहार में एनडीए के सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत जदयू को मिल सकती हैं 16 सीटें। कहा जा रहा कि इस पर सहमति बन चुकी है। जदयू के राज्यसभा सांसद संजय झा ने गुरुवार को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की। ऐसी चर्चा है कि जदयू ने भाजपा को अपनी सीटों की सूची सौंप दी है।

loksabha election banner

वहीं इस संबंध में यह कहा जा रहा कि पांच दिन बाद ब्रिटेन की यात्रा से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लौटने के बाद यह आधिकारिक घोषणा होगी कि जदयू कौन-कौन सी सीटों पर लड़ेगा और भाजपा व एनडीए के अन्य घटक दल कौन-कौन से लोकसभा क्षेत्र में मैदान में होंगे।

जदयू के राज्यसभा सदस्य संजय झा ने खुद अपने एक्स हैंडल पर अमित शाह से मुलाकात की जानकारी तस्वीर के साथ पोस्ट की है। उन्होंने यह लिखा कि गृह मंत्री के साथ उन्होंने राष्ट्रीय व क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने हिस्ट्री आफ नव्य-न्याय इन मिथिला पुस्तक भी गृह मंत्री को भेंट की। इसे दिनेश चंद्र भट्टाचार्य ने लिखा है।

जदयू को मिल सकती है ये सीटें

जदयू से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री की सहमति से उन सीटों की सूची अमित शाह को दी गयी है जहां से जदयू अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारना चाहता है। इनमें जदयू की वह सीटें मुख्य रूप से शामिल हैं जहां से 2019 में उसे सफलता मिली थी। इनमें वाल्मीकिनगर, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, नालंदा, काराकाट, जहानाबाद, गया व मुंगेर की सीट शामिल है।

कुछ सीटों पर फंसा पेच

जदयू ने सीतामढ़ी सीट भी अपने लिए मांगी है। कुछ सीटों को लेकर पेच यह है कि एनडीए के अन्य घटक दल भी जदयू की सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं। इनमें काराकाट, गया व सीतामढ़ी की सीट शामिल है। सीतामढ़ी सीट से सुनील कुमार पिंटू अभी सांसद हैं। भाजपा ने जदयू को सीतामढ़ी सीट के साथ-साथ अपने प्रत्याशी के रूप में सुनील पिंटू को दिया था।

जदयू चाहता है कि वह सीट देवेश चंद्र ठाकुर के लिए उसे मिल जाए। इसी तरह से गया से जदयू की सीट पर हम की ओर से दावेदारी सुनी जा रही। जबकि गया जदयू की सीट है। काराकाट से भी जदयू के सांसद हैं। इस सीट से उपेंद्र कुशवाह चुनाव लड़ना चाहते हैं।

लोकसभा चुनाव की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

ये भी पढे़ं- Lalu Yadav: 'लालू हमारे आका...', अब ये क्या बोल गए नीतीश के 'फेमस' विधायक; बच्चे पैदा करने पर दिया अनोखा लेक्चर

ये भी पढे़ं- मोदी-नीतीश की राह में 'स्पीड ब्रेकर' कौन? दिल्ली से पटना तक परिक्रमा चालू, चाचा-भतीजा ने भी बढ़ाई NDA की टेंशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.