Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections से पहले नीतीश कुमार ने लगा दी सौगातों की झड़ी, महज एक दिन में 2509 करोड़ की 81 योजनाओं का दिया तोहफा

Bihar Politics बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को 2509 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से 81 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। ये योजनाएं उद्योग विभाग एवं भवन निर्माण विभाग की ओर से क्रियान्वित की जा रही हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत चयनित लाभुकों को अनुदान के प्रथम किस्त का भी वितरण किया।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Published: Wed, 06 Mar 2024 04:47 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2024 04:47 PM (IST)
लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने लगाई सौगातों की झड़ी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 2509 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से 81 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

loksabha election banner

ये योजनाएं उद्योग विभाग एवं भवन निर्माण विभाग की ओर से क्रियान्वित की जा रही हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत चयनित लाभुकों को अनुदान के प्रथम किस्त का भी वितरण किया।

इस दौरान उन्होंने सांकेतिक रूप से 5 लाभुकों को पहली किस्त के रूप में 50-50 हजार का चेक प्रदान किया। इनमें अजय कुमार, शमशाद हुसैन, एम. फातिमा, नंदन कुमार एवं दीपा कुमारी लाभार्थी शामिल हैं।

कार्यक्रम में लघु उद्यमी योजना में चयनित 40 हजार 102 लाभार्थियों को पहली किस्त के रूप में 200 करोड़ 51 लाख रुपये का आनलाइन हस्तांतरण किया गया।

उद्योग विभाग के 75 योजनाओं का शुभारंभ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कार्यक्रम में उद्योग विभाग की 1,068 करोड़ रुपये की लागत से कुल 75 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। उद्योग विभाग द्वारा 447 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 33 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। साथ ही 621 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 42 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

ई-रेडिएशन सेंटर एवं एक्सपोर्ट पैक हाउस का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने 59 करोड़ रुपये की लागत से बिहटा में ई-रेडिएशन सेंटर एवं एक्सपोर्ट पैक हाउस का लोकार्पण किया। इसके तहत कृषि उत्पादों के रेडिएशन एवं पैकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे किसानों को लाभ होगा।

उन्होंने पटना, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण एवं भागलपुर जिले में 24 लाख वर्ग फीट के प्लग एंड प्ले शेड्स का उद्घाटन किया। इसके साथ उद्योग विभाग के 106 करोड़ रुपये की लागत से फतुहा इंडस्ट्रियल एरिया, पूर्णियां इंडस्ट्रियल एरिया तथा भागलपुर जिले के बरारी इंडस्ट्रियल एरिया में स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम, बिटुमिनस रोड तथा स्ट्रीट लाईट संबंधी योजना का शिलान्यास किया गया।

वहीं 21 करोड़ 9 लाख रूपये की लागत से पटना के गांधी मैदान के पास उद्योग भवन एवं फ्रेजर रोड पर बीएसएफसी बिल्डिंग में नए स्टार्ट अप बिजनेस सेंटर संबंधी योजनाओं के साथ-साथ 4 करोड़ 23 लाख रूपये की लागत से मुजफ्फरपुर के गोरौल इंडस्ट्रियल एरिया में फ्लेक्सिबल पेवमेंट योजनाओं का भी शिलान्यास किया गया।

9 करोड़ 40 लाख रूपये की लागत से नालंदा, भागलपुर और गोपालगंज में जिला उद्योग केंद्र के नये भवन तथा बक्सर जिले में बियाडा कार्यालय भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया।

वहीं, 36 करोड़ 97 लाख की रूपये की लागत से भागलपुर जिले में सीपेट बिल्डिंग तथा हाजीपुर जिले में सीपेट ब्वायज हास्टल का निर्माण कार्य एवं 31 करोड़ 98 लाख रूपये की लागत से मुजफ्फरपुर के मोतीपुर एवं पानापुर इंडस्ट्रियल एरिया में सड़क एवं पुल का निर्माण कार्य शामिल है।

इसके अलावा 7 करोड़ रूपये की लागत से रोहतास के दिनारा में टूल एवं ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट तथा हास्टल का निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया गया।

यह भी पढ़ें: PM Suryodaya Yojana : सोलर पैनल पर भारी-भरकम सब्सिडी दे रही मोदी सरकार, इस वेबसाइट पर आज ही करें ऑनलाइन आवेदन

Mahashivratri 2024: 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर बन रहा दुर्लभ सिद्धयोग, पूजा करने की सही विधि से मिलेगा पूर्ण फल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.