Move to Jagran APP

Bihar Politics: नीतीश कुमार के जाने से तेजस्वी यादव को होंगे 5 बड़े फायदे, लोकसभा चुनाव में RJD कर सकती है कमाल

Bihar News बिहार में एक बार फिर से सियासी जंग तेज हो गई है। 12 फरवरी को नीतीश कुमार द्वारा बहुमत सिद्ध करने से पहले एनडीए के घटक दल जहां लगातार बैठकें कर रहे हैं वहीं आरजेडी भी अपने विधायकों पर नजर बनाई हुई है। हालांकि राजनीति के जानकारों का मानना है कि तेजस्वी यादव इस समय काफी एक्टिव हो गए हैं। वह खुलकर सियासी पिच पर बैटिंग कर रहे।

By Jagran News Edited By: Sanjeev KumarPublished: Sat, 03 Feb 2024 08:28 AM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2024 09:10 AM (IST)
Bihar Politics: नीतीश कुमार के जाने से तेजस्वी यादव को होंगे 5 बड़े फायदे, लोकसभा चुनाव में RJD कर सकती है कमाल
तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार (जागरण फोटो)

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Political News Hindi: बिहार में नीतीश कुमार के एनडीए में जाने के बाद से अब सियासी माहौल बदलने लगा है। नीतीश कुमार जहां 12 फरवरी को बहुमत साबित करने की तैयारी में लगे हैं वहीं आरजेडी भी लगातार बैठक कर खेला करने की तैयारी में लगी है। तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने इससे पहले ही कह दिया था कि बिहार में खेला होगा।

loksabha election banner

आरजेडी (RJD) सरकार बनाने के लिए बहुमत के एकदम नजदीक है, इस वजह से नीतीश कुमार और भाजपा के खेमे में भी अपने विधायकों को बचाने की चुनौती है। जेडीयू और बीजेपी दोनों अपने विधायकों पर नजर बनाए हुए हैं। तो चलिए इन गहमागहमी के बीच आज हम आपलोगों को बताएंगे की नीतीश कुमार के जाने से तेजस्वी यादव को कौन से 5 बड़े फायदे होने वाले हैं।

नीतीश कुमार के जाने से तेजस्वी यादव को होने वाले 5 फायदे

1.तेजस्वी यादव को अब खुद की छवि को चमकाने का मौका मिलेगा। जबकि, इससे पहले उन्हें किसी भी काम में नीतीश कुमार को भी श्रेय देना होता था।

2.नीतीश कुमार के पाले के मुस्लिम वोटरों को अपनी तरफ खींचने का मौका मिलेगा, क्योंकि, भाजपा के साथ जाने के चलते नीतीश कुमार को अल्पसंख्यक वोटरों का नुकसान हो सकता है।

3.लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर अब माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी, क्योंकि इससे पहले जेडीयू की 16 सीटों की डिमांड ने आरजेडी की टेंशन बढ़ा दी थी।

4.तेजस्वी यादव, शिक्षक नियु्क्ति का क्रेडिट लेकर शिक्षकों के परिवार का वोट लेने की कोशिश करेंगे। लोगों को बताएंगे कि हमारे प्रयास से ही 2 लाख से अधिक शिक्षकों को नौकरी दी गई।

5.नीतीश कुमार पर धोखा देने का आरोप लगाकर, भाजपा की तरफ गए यादव वोटरों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश करेंगे।

बिहार विधानसभा सीटों का गणित

  • आरजेडी- 79 विधायक
  • बीजेपी- 78 विधायक
  • जेडीयू-45
  • कांग्रेस - 19
  • लेफ्ट-16
  • AIMIM - 1
  • हम पार्टी-4
  • निर्दलीय- 1

नीतीश कुमार ने क्यों दिया इस्तीफा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि महागठबंधन सरकार ने तेजस्वी यादव अकेले ही हर चीज का क्रेडिट लेने में लग गए थे। इसके बाद कई तरह की बातें हुईं। हमने आरजेडी के साथ बहुत तालमेल बिठाने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बन पाई, इसलिए हमलोगों ने इस गठबंधन से अलग होने का फैसला लिया।

यह भी पढ़ें

Tooth Pain Remedies: कम पैसे में दांतों की बढ़ जाएगी उम्र, बस करना होगा यह काम, तकनीक को भारत सरकार से भी मिली मान्यता

Bihar Weather Today: बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम, अलर्ट जारी, फरवरी में ठंड पड़ेगी या नहीं? पढ़ें मौसम का ताजा हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.