Move to Jagran APP

छात्र की पिटाई का वीडियो था वायरल, केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कसी नकेल

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने दलित छात्र पिटाई मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए प्राचार्य सहित तेरह शिक्षकों को निलंबित कर दिया है। इन शिक्षकों के बारे में पूरी जांच की जाएगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 09:18 AM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 11:20 PM (IST)

मुजफ्फरपुर [जेएनएन]। गन्नीपुर केंद्रीय विद्यालय के एक छात्र की बेरहमी से पिटाई व वीडियो सोशल साइट पर अपलोड करने के मामले में प्राचार्य राजीव रंजन को निलंबित कर दिया गया है। उप प्राचार्य समेत 13 शिक्षकों का तबादला किया गया है। एक ऑफिस असिस्टेंट को भी स्थानांतरित किया गया है। इसके साथ ही 15 दिनों के लिए सहायक आयुक्त की नियुक्ति की गई है जो स्कूल में कैंप करेंगे।

loksabha election banner

प्राचार्य के निलंबन और शिक्षकों के तबादले के बाद सात शिक्षकों की नियुक्ति की गई है, इसके साथ ही जिन शिक्षकों का तबादला किया गया है उन शिक्षकों की नियुक्ति और विद्यालय में उनके कार्य का अवलोकन कर इसकी पूरी जांच की जाएगी और जिन शिक्षक की भूमिका गलत पाई जाएगी उनपर कार्रवाई की जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने क्षेत्रीय कार्यालय पटना के सहायक आयुक्त को एक पखवारे के लिए केंद्रीय विद्यालय गन्नीपुर में प्रतिनियुक्त किया है। उधर, केंद्रीय विद्यालय संगठन दिल्ली के आयुक्त संतोष कुमार मल्ल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से सभी रीजनल कार्यालय को इस मामले में आवश्यक निर्देश दिए, ताकि इस तरह की घटना दुबारा न हो।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने छात्र की पिटाई मामले में प्राचार्य को दोषी पाया। गंभीर मामला होने के बावजूद उन्होंने दबाने की कोशिश की। एसएसपी के हस्तक्षेप पर घटना के डेढ़ महीने बाद प्राचार्य ने काजीमोहम्मदपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। मामले की गंभीरता देख क्षेत्रीय कार्यालय पटना के सहायक आयुक्त एमएल मिश्रा की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम ने जांच की। रिपोर्ट मिलने पर केंद्रीय विद्यालय संगठन दिल्ली ने प्राचार्य को दोषी मानते हुए निलंबित कर दिया।

पढ़ेंः छात्र देते थे धमकी, पापा कर चुके हैं 136 हत्याएं, हम पांच-छह तो कर ही सकते हैं वहीं स्कूल में शैक्षणिक माहौल कायम करने के लिए उप प्राचार्य आरके सिंह समेत 14 शिक्षकों का तबादला किया गया है। स्कूल के ऑफिस असिस्टेंट की भूमिका को भी संदिग्ध पाया गया। ऐसे में उसे भी स्थानांतरित कर दिया गया।

दूसरे केंद्रीय विद्यालय से 7 शिक्षकों को गन्नीपुर केंद्रीय विद्यालय में स्थानांतरित किया गया। अन्य शिक्षक भी जल्द भेजे जाएंगे। हेड क्वार्टर दिल्ली के आयुक्त ने क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक आयुक्त को 15 दिनों तक स्कूल में कैंप करने को कहा है। इसका मुख्य उद्देश्य स्कूल के शैक्षणिक माहौल को बेहतर करना है।

पढ़ेंः गुंडई की पाठशाला: छात्र को पीटा फिर वीडियो बनाकर किया वायरल

स्कूल की स्थिति सामान्य होने तक सहायक आयुक्त रहेंगे। दूसरी ओर आयुक्त ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 25 रीजनल कार्यालयों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक व छात्रों के बीच बेहतर संबंध जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.