Move to Jagran APP

इस वजह से Toyota की कार पर चढ़ाई गोबर की परत, जानें बड़ी वजह

Toyota Corolla कार की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। दरअसल इस फोटो में कोरोला के चारों तरफ गोबर की परत चढ़ाई हुई है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 04:59 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 08:59 AM (IST)
इस वजह से Toyota की कार पर चढ़ाई गोबर की परत, जानें बड़ी वजह

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इन दिनों Toyota Corolla कार की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। दरअसल, इस फोटो में कोरोला के चारों तरफ गोबर की परत चढ़ाई हुई है। ठीक उसी तरह जिस तरह गांव-देहात में लोग अपने घर और आंगन में गोबर से लिपाई करते हैं। इसके अलावा कार के साथ एक मैसेज भी लिखा है जिसमें लिखा गया है कि भीषण गर्मी से कार के ऊपर गाय के गोबर से लिपाई करने से ऐसी भीषण गर्मी में उसके अंदर का तापमान काफी कम हो जाता है।

loksabha election banner

फोटो में आप साफ देख सकते हैं कि टोयोटा की प्रीमियम सेडान कोरोला अल्टिस को पूरी तरह गोबर से ढक दिया गया है। यहां तक कि कार की छत भी गोबर से ढंकी हुई है। बता दें, गोबर एक ऊष्मा रोधी (इंसुलेटर) कार काम करता है और बाहरी वातावरण से आ रही ऊष्मा को कार के अंदर नहीं आने देता, जिससे कार के अंदर का तापमान ठंडा रहता है।

यही वजह आज भी गांव देहात में मानी जाती है, जैसा आपने देखा होगा कि गोबर का लेप गांव के घरों की छत या फिर आंगन में रहता है। हालांकि, किसी कार पर इस तरह का प्रयोग पहली बार किया गया होगा, लेकिन अगर आप तस्वीरों में देखें तो ऐसा लगता है कि कार पर गोबर की लिपाई काफी सफाई से कराई गई है क्योंकि गोबर का फिनिशिंन वर्क काफी अच्छा दिखता है। फ्रंट ग्रिल को छोड़ कर बम्पर पर काफी सफाई से लिपाई की गई है। वहीं, रियर में पार्किंग सेंसर्स, टेललाइट्स और नंबर प्लेट को छोड़कर गोबर का लेप काफी फिनिशिंग से किया गया है।

यह भी पढ़ें:

Renault Triber अगले महीने होगी पेश, Maruti Ertiga को देगी टक्कर

Hyundai Venue की कीमतों से दूसरी कार कंपनियों में पैदा हुई घबराहट ?

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.