Move to Jagran APP

मारुति सुजुकी और आंध्र प्रदेश के बीच हुआ करार, 2018 तक आंध्र के गांव में बनेगा आईडीटीआर

मारुति सुजुकी ने आंध्र प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता(MoU) किया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2016 05:55 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 06:00 PM (IST)
मारुति सुजुकी और आंध्र प्रदेश के बीच हुआ करार, 2018 तक आंध्र के गांव में बनेगा आईडीटीआर

मारुति सुजुकी ने आंध्र प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता(MoU) किया है। इसके तहत राज्य के प्रकाशम जिले के दरसी इलाके के एक गांवे में ड्राइविंग ट्रेनिंग और ट्रैफिक रिसर्च सेंटर यानि आईडीटीआर खोला जाएगा। समझौते को आंध्र प्रदेश के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर एन बालासुब्रमण्यम और मारुति सुजुकी के अस्सिटेंट वाइस प्रेसिडेंट(ड्राइविंग ट्रेनिंग) महेश रजौरिया द्वारा साइन किया गया है। महेश रजौरिया ने बताया कि मारुति सुजुकी 10 सालों से ज्यादा से इस मुद्दे पर काम कर रही है जिसमें लोगों को ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाए और सेफ ड्राइव का महत्व बताया जाए। हमें विश्वास है कि हमारा ये कदम सड़क सुरक्षा के लिए बेहतर साबित होगा।

loksabha election banner

पढ़े, मारुति सुजुकी स्विफ्ट के ब्रैंड न्यू अवतार से अक्टूबर में उठेगा पर्दा

इस संस्थान को 20 एकड़ की जमीन पर खोला जाएगा जो कि आंध्र प्रदेश सरकार ने ही मारुति सुजुकी को मुहैया करवाई है। इस संस्थान को MoRTH के दिशानिर्देशों के अधीन चलाया जाएगा। जिसके तहत संस्थान में बिल्डिंग, हॉस्टल और ट्रेनिंग ट्रैक्स होने चाहिए। प्राप्त खबरों की मानें तो इसकी आधारिक संरचना 2018 तक पूरी कर दी जाएगी।

पीपीपी मॉडल के मुताबिक मारुति सुजुकी का ये दक्षिण भारत में पहला आईडीटीआर है। कंपनी आंध्र के अलग-अलग सरकारी विभागों जैसे आदिवासी विकास विभाग का सहयोग चाहती है जिससे वो आदिवासी युवा वर्ग के सामने सड़क सुरक्षा और ड्राइविंग को नौकरी के अवसर के रुप में पेश कर सके।

पढ़े, इस घोटाले में फंसी वोक्सवैगन कंपनी, 14.7 अरब डॉलर हर्जाना देने के लिए भरी हामी

गौरतलब है कि कंपनी ने आईडीटीआर को सबसे पहले दिल्ली सरकार के साथ साल 2000 में शुरु किया था। जहां लोगों को ड्राइविंग कौशल और सड़क सुरक्षा के गुण सिखाए जाते थे। पहले आईडीटीआर की सफलता के बाद कंपनी ने इस संस्थान को अलग-अलग राज्यों में खोलने का प्रस्ताव निकाला। जिसके बाद मारुति सुजुकी ने अब तक 6 आईडीटीआर खोल दिए हैं। ये आईडीटीआर

1- दिल्ली (2)

2- हरयाणा (2)

3- उत्तराखंड (1)

4- गुजरात (1) में हैं।

इसके अलावा फिलहाल बिहार के औरंगाबाद में एक और आईडीटीआर का काम चल रहा है जो कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.