Move to Jagran APP

‘समय आ गया कि नगर निगम जाग जाए’ लखनऊ में कई इलाकों में पीने के पानी की समस्या पर हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी

इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने लखनऊ के कई क्षेत्र में पेयजल की समस्या बने रहने पर तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा है कि अब वक्त आ गया है कि नगर निगम जाग जाए। जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट के संज्ञान में लाया गया कि शहर के कई इलाकों में पेयजल नहीं उपलब्ध कराया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Published: Sun, 05 May 2024 11:24 AM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 11:24 AM (IST)
‘समय आ गया कि नगर निगम जाग जाए’ हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी

विधि संवाददाता, लखनऊ। इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने लखनऊ के कई क्षेत्र में पेयजल की समस्या बने रहने पर तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा है कि अब वक्त आ गया है कि नगर निगम जाग जाए। जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट के संज्ञान में लाया गया कि शहर के सराय हसनगंज, बरौरी, बरौलिया, अकबर नगर, हरदासी खेड़ा, डूडा कालोनी, दमदन का पुरवा, चिनहट व मटियारी इलाकों में पेयजल नहीं उपलब्ध कराया जा रहा है।

loksabha election banner

इस पर कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए नगर निगम को आदेश दिया है कि वह प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर साफ पेयजल मुहैया कराना सुनिश्चित करे। यदि इस संबंध में यदि कोई समस्या हो तो उसके समाधान का उपाय करें। कोर्ट ने अगली सुनवाई 29 मई तय करने के साथ नगर निगम से हलफनामा भी तलब किया है। न्यायमूर्ति राजन राय व न्यायमूर्ति ओमप्रकाश शुक्ला की खंडपीठ ने यह आदेश उत्कर्ष सेवा संस्थान की ओर से दाखिल वर्ष 2016 की जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान पारित किया।

सुनवाई के दौरान जल निगम की ओर से पेश अधिवक्ता ने न्यायालय को बताया कि साफ पानी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी नगर निगम के जलकल विभाग की है। न्यायालय के संज्ञान में यह भी लाया गया कि उक्त समस्या के समाधान के लिए जल निगम व राज्य सरकार के अधिकारियों की बैठक भी हो चुकी है, परंतु कोई ठोस नतीजा नहीं निकला।

वहीं याची की ओर से अधिवक्ता मोतीलाल यादव ने दलील दी कि वर्तमान याचिका वर्ष 2016 में ही दाखिल की गई थी, लेकिन आज भी पेयजल की समस्या जस की तस है। इस पर कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि नगर निगम ने आज तक जवाबी हलफनामा भी नहीं दाखिल किया है। नगर निगम की इस प्रकार की उदासीनता की सराहना नहीं की जा सकती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.