Move to Jagran APP

Baramulla Lok Sabha Seat: तिहाड़ में बंद इंजीनियर रशीद के पास कितनी है संपत्ति, हलफनामे में दिया पूरा ब्यौरा

Baramulla Lok Sabha Seat बारामूला लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के हलफनामे के अनुसार उनकी संपत्ति का मूल्य अब 1.55 करोड़ रुपये है जो 2019 में 80 लाख रुपये था। रशीद ने देनदारियों के रूप में 11.31 लाख रुपए का होम लोन और 3.11 लाख रुपये का किसान क्रेडिट कार्ड लोन लिया हुआ है। वहीं उनके बैंक एकाउंट में केवल 1424 रुपये हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 18 May 2024 07:54 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2024 07:54 PM (IST)
Baramulla Lok Sabha Seat: तिहाड़ में बंद इंजीनियर रशीद के पास कितनी है संपत्ति

पीटीआई, बारामूला। Baramulla Lok Sabha Seat: बारामूला लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार अब्दुल रशीद शेख ने पिछले पांच सालों में अपनी देनदारियों में काफी कमी की है इसके साथ ही उनकी संपत्ति में बढ़ोतरी हुई है। उनके चुनावी हलफनामे से इस बात का पता चलता है। रशीद कथित आतंकी फंडिंग गतिविधियों के चलते तिहाड़ जेल में बंद है।

'इंजीनियर रशीद' के नाम से मशहूर पूर्व विधायक की संपत्ति का मूल्य अब 1.55 करोड़ रुपये है, जो 2019 में 80 लाख रुपये था। इसमें उनके गृह नगर लंगेट में 41,072 वर्ग फुट गैर-कृषि भूमि और श्रीनगर में 90 लाख रुपये का एक घर शामिल है।

सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के साथ विज्ञान स्नातक, रशीद ने देनदारियों के रूप में 11.31 लाख रुपए का होम लोन और 3.11 लाख रुपये का किसान क्रेडिट कार्ड लोन लिया हुआ है।

खाते में सिर्फ 1424 रुपए

उनके द्वारा दी गई जानकारी से पता चलता है कि उनके बैंक एकाउंट में  केवल 1,424 रुपये हैं। हलफनामे में, उन्होंने अपनी आय का स्रोत पेंशन बताया है और उनकी पत्नी 'हाउस मेड' के रूप में काम करती हैं।

पांच साल पहले, उन्होंने श्रीनगर के पॉश जवाहर नगर इलाके में 2017 में खरीदे गए एक आवासीय घर को अपनी एकमात्र संपत्ति घोषित किया था और यह भी कहा था कि उन पर बैंक से होम लोन के लिए 60 लाख रुपये की देनदारी थी।

राशिद को 2019 में मनी लॉन्ड्रिंग और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने से संबंधित राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दर्ज एक मामले में नाम सामने आने के बाद गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में नामित आतंकवादी और प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हफीज सईद का भी आरोपी के रूप में नाम है।

साल 2019 में भी लड़ा चुनाव

कश्मीर में जनमत संग्रह के समर्थक रहे इंजीनियर रशीद संसद हमले में शामिल आतंक अफजल, हिजबुल आतंकी बुरहान वानी समेत मारे गए सभी आतंकियों को बलिदानी बताते रहे हैं। इंजीनियर रशीद वर्ष 2019 में भी बारामुला-कुपवाड़ा संसदीय सीट से चुनाव लड़ चुके हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.