Move to Jagran APP

विजय माल्या की प्रत्यर्पण सुनवाई बेनतीजा रही, 2 अप्रैल तक मिली राहत

माल्या लंदन में वेस्टमिनिस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में गुरुवार को फिर पहुंचे क्योंकि बचाव पक्ष भारत सरकार के सबूतों के विरुद्ध अपनी दलीलें पेश करना चाह रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 12 Jan 2018 07:59 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jan 2018 10:22 AM (IST)
विजय माल्या की प्रत्यर्पण सुनवाई बेनतीजा रही, 2 अप्रैल तक मिली राहत

लंदन, प्रेट्र। भारत के भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या अपनी प्रत्यर्पण सुनवाई के सिलसिले में गुरुवार को अदालत में पेश हुए लेकिन सुनवाई बेनतीजा रही। बचाव पक्ष अपनी दलीलें पूरी नहीं कर पाया। विजय माल्या को 2 अप्रैल तक के लिए राहत भी मिल गई। माल्या लंदन में वेस्टमिनिस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में गुरुवार को फिर पहुंचे क्योंकि बचाव पक्ष भारत सरकार के सबूतों के विरुद्ध अपनी दलीलें पेश करना चाह रहा है।

loksabha election banner

वहीं भारत माल्या के जल्द प्रत्यर्पण के लिए गुरुवार को ब्रिटेन से सहयोग मांगा। फ्रॉड और 9,000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्डि्रंग से जुड़े मामलों में माल्या के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन में कानूनी प्रक्रिया जारी है। ब्रिटेन की सिक्योरिटी एंड इकनामिक क्राइम मामलों के मंत्री बेन वैलेस के साथ द्विपक्षीय बैठक में गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने वेस्टमिंस्टर मेजिस्ट्रेट कोर्ट में चल रहे प्रत्यर्पण के मामले से जुड़ी जानकारी ली।

लंदन में गुरुवार को वेस्टमिंस्टर मेजिस्ट्रेट कोर्ट 62 वर्षीय भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या पेश हुआ। समझा जाता है कि जज एमा अरबथनॉट की अदालत में भारत सरकार की ओर से पेश किए गए सुबूतों पर यह अंतिम सुनवाई होने की उम्मीद है। जज ने दोनों पक्षों को अपनी बहस और दस्तावेजों को जमा करने को कहा है। फिर जज इसी हफ्ते इस मामले मुंबई की आर्थर जेल में माल्या को रखे जाने संबंधी हालात का भी ब्योरा लेंगी। दूसरी ओर, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने ब्रिटिश सरकार से बातचीत के दौरान भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या के जल्द प्रत्यर्पण में ब्रिटेन का सहयोग मांगा।

बैठक के बाद रिजिजू ने ट्वीट किया, 'ब्रिटेन के सिक्योरिटी एंड इकनामिक क्राइम मामलों के मंत्री बेन वैलेस के साथ द्विपक्षीय बैठक सार्थक रही। हमने साइबर सिक्योरिटी, मजहबी कट्टरता, भारत और ब्रिटेन में वांछित लोगों के प्रत्यर्पण और सूचनाओं के आदान-प्रदान के मुद्दों पर बात की।'

एक अधिकारी ने बताया कि रिजिजू ने माल्या, आइपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी, क्रिकेट बुकी संजीव कपूर समेत 13 लोगों के प्रत्यर्पण में ब्रिटेन से सहयोग की गुजारिश की। भारत ने इनके अलावा 16 अन्य कथित अपराधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई में ब्रिटेन का सहयोग मांगा। रिजिजू ने अपने ब्रिटिश समकक्ष से यह भी कहा कि ब्रिटेन अपनी धरती का कश्मीरियों और खालिस्तानी अलगाववादियों द्वारा भारत विरोधी-गतिविधियों में इस्तेमाल न होने दें।

बैठक में भारत-विरोधी सिख समूहों की ब्रिटेन में गतिविधियों और अतिवादी समूहों द्वारा युवाओं को कट्टर बनाने के प्रयासों पर भी चर्चा हुई। अधिकारी ने बताया कि द्विपक्षीय बैठक एक घंटे से ज्यादा वक्त तक चली। उन्होंने बताया, 'रिजिजू ने सुरक्षा से जुड़े मसलों पर चर्चा को जारी रखने के लिए वैलेस को भारत आने का न्योता दिया।'

भारत सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी का देश

भारत सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देशों में है लेकिन यहां के बहुत ही कम कट्टर तत्वों ने खूंखार आतंकी संगठन को ज्वाइन किया है। ऐसे में ब्रिटेन सरकार ने इस्लामी आतंकवाद से निपटने के भारत के अनुभवों से सीखने में रुचि दिखाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.