Move to Jagran APP

कोरोना वायरस से दहशत में ISIS, आतंकियों को जारी की ट्रैवेल एडवाइजरी, कहा- मत जाना यूरोप

आतंकी संगठन ISIS ने आतंकियों को एक ट्रैवेल एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि वे यूरोप की यात्रा न करें। एडवाइजरी में संक्रमित व्‍यक्ति से दूर रहने को भी कहा गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 05:42 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 07:13 PM (IST)
कोरोना वायरस से दहशत में ISIS, आतंकियों को जारी की ट्रैवेल एडवाइजरी, कहा- मत जाना यूरोप
कोरोना वायरस से दहशत में ISIS, आतंकियों को जारी की ट्रैवेल एडवाइजरी, कहा- मत जाना यूरोप

लंदन, पीटीआइ। दुनिया में दहशत फैलाने वाला आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट यानी ISIS कोरोना वायरस से दहशत में है। दुनिया के मुख्‍तलिफ मुल्‍कों में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के खतरे को लेकर उसने अपने आतंकियों को एक ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की है। ISIS ने इस एडवाइजरी में आतंकियों को चेतावनी दी है कि वे यूरोप की यात्रा न करें। एडवाइजरी में संक्रमित व्‍यक्ति से दूर रहने, हाथ धोकर खाना खाने की भी सलाह दी गई है। मालूम हो कि चीन के बाद अब यूरोप कोरोना वायरस की चपेट में है और हर रोज इससे बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत हो रही है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अखबार संडे टाइम्‍स के हवाले से बताया है कि आतंकी संगठन (terrorist group Islamic State) ISIS ने अपने न्‍यूज लेटर अल-नबा में उक्‍त शरिया निर्देश (sharia directives) यानी ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की है। मालूम हो कि मध्‍य पूर्व में दबदबा रखने वाला यह आतंकी संगठन पहले अपने गुर्गों को यूरोप में हमलों के लिए उकसाता रहा है। कोरोना वायरस उनके इलाकों में न फैले इसके लिए आइएसआइएस ने आतंकियों से इलाका नहीं छोड़ने के लिए कहा है। इस्लामिक संगठन ने यह भी लिखा है कि बीमारियां खुद से नहीं फैलतीं... यह अल्लाह के निर्देश पर आती हैं। वह जहां चाहता है वहां महामारियां फैलती हैं।  

आइएसआइएस ने यह भी निर्देश दिया है कि उसके आतंकी उन जगहों पर न जाएं जहां यह महामारी फैली है। आतंकियों से अपना मुंह ढककर रखने और हाथों को नियमित धोते रहने के लिए भी कहा गया है। बता दें कि बगदादी के मारे जाने के बाद अब मध्‍य पूर्व में आइएसआएस का दबदबा खत्‍म होता जा रहा है। हालांकि वह अभी भी इराक और सीरिया में सक्रिय है। इन दिनों मध्‍य पूर्व में भी कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। इराक में 101 मामले दर्ज किए गए है और 10 लोगों की संक्रमण के चलते मौत तक हो गई है। यह वायरस अब तक 135 देशों में दस्‍तक दे चुका है। पूरी दुनिया में इस वायरस से 5,300 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 142,000 लोग संक्रमित हुए हैं। वायरस के तेजी से फैलाव को देखते हुए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इसे महामारी करार दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.