Move to Jagran APP

बस डेढ़ साल और... उड़नखटोला बनकर आपको मंजिल तक पहुंचाएगी टैक्सी

रोल्स रॉयस कंपनी 2020 तक फ्लाइंग टैक्सी लांच करने की योजना बना रही है जिसका प्रदर्शन हाल ही में लंदन के एयर शो में किया गया।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 04:37 PM (IST)
बस डेढ़ साल और... उड़नखटोला बनकर आपको मंजिल तक पहुंचाएगी टैक्सी
बस डेढ़ साल और... उड़नखटोला बनकर आपको मंजिल तक पहुंचाएगी टैक्सी

लंदन (एजेंसी)। उड़नखटोले पर उड़ान भरने की इच्छा किसकी नहीं होती? हेलिकॉप्टर और हवाई जहाजों ने कुछ हद तक इस इच्छा की पूर्ति भी की है। लेकिन जल्द ही आपके पास वह मौका भी आने वाला है, जब आप अपनी मंजिल तक जाने के लिए टैक्सी लेंगे और वह उड़नखटोला बनकर आपको मंजिल तक पहुंचा देगी।

loksabha election banner

ब्रिटेन की इंजन निर्माता कंपनी रोल्स रॉयस ने इस सप्ताह हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हील के निर्माण की योजना का खुलासा किया है। कंपनी ने इसे फ्लाइंग टैक्सी नाम दिया है, जो जमीन से हवा में उड़ सकती है और आसानी से लैंड भी कर सकती है। कंपनी ने बताया कि इसकी आयु पांच साल तक हो सकती है।

2020 तक लांच करने की योजना
लंदन की एयरोस्पेस कंपनी ने हैम्पशायर के एक एयर शो में पहली बार इसका प्रदर्शन किया। रोल्स ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह इसके इलेक्ट्रिक वर्जन के प्रोटोटाइप लैंडिंग एंड टेक-ऑफ व्हीकल का निर्माण अगले डेढ़ सालों (18 महीनों) के भीतर कर लेगा, साथ ही 2020 तक इसे लांच कर देने की योजना है। रोल्स रॉयस एनटोल प्लेन में कुल चार और पांच लोगों के बैठने की जगह होगी, जो 200 माइल प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में उड़ेगी। एक बार चार्ज होने पर यह 805 किलोमीटर तक उड़ने में सक्षम होगा। 

बार-बार नहीं करना होगा चार्ज
रोल्स रॉयस इस टैक्सी में अपनी एम250 गैस टरबाइन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर 500 किलोवाट की ऊर्जा उत्पन्न करेगी। इसमें कम आवाज करने वाला इंजन इस्तेमाल होगा। इसके हाईब्रिड डिजाइन के चलते इसे बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा। इसमें लगे विंग 90 डिग्री तक घूम सकेंगे, जिससे यह सीधा टेकऑफ और लैंडिंग कर सकेगा।

बता दें कि रोल्स रॉयस पहले ही हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर और शिप इंजन बना चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.