लंदन (एजेंसी)। उड़नखटोले पर उड़ान भरने की इच्छा किसकी नहीं होती? हेलिकॉप्टर और हवाई जहाजों ने कुछ हद तक इस इच्छा की पूर्ति भी की है। लेकिन जल्द ही आपके पास वह मौका भी आने वाला है, जब आप अपनी मंजिल तक जाने के लिए टैक्सी लेंगे और वह उड़नखटोला बनकर आपको मंजिल तक पहुंचा देगी।

ब्रिटेन की इंजन निर्माता कंपनी रोल्स रॉयस ने इस सप्ताह हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हील के निर्माण की योजना का खुलासा किया है। कंपनी ने इसे फ्लाइंग टैक्सी नाम दिया है, जो जमीन से हवा में उड़ सकती है और आसानी से लैंड भी कर सकती है। कंपनी ने बताया कि इसकी आयु पांच साल तक हो सकती है।

2020 तक लांच करने की योजना
लंदन की एयरोस्पेस कंपनी ने हैम्पशायर के एक एयर शो में पहली बार इसका प्रदर्शन किया। रोल्स ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह इसके इलेक्ट्रिक वर्जन के प्रोटोटाइप लैंडिंग एंड टेक-ऑफ व्हीकल का निर्माण अगले डेढ़ सालों (18 महीनों) के भीतर कर लेगा, साथ ही 2020 तक इसे लांच कर देने की योजना है। रोल्स रॉयस एनटोल प्लेन में कुल चार और पांच लोगों के बैठने की जगह होगी, जो 200 माइल प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में उड़ेगी। एक बार चार्ज होने पर यह 805 किलोमीटर तक उड़ने में सक्षम होगा। 

बार-बार नहीं करना होगा चार्ज
रोल्स रॉयस इस टैक्सी में अपनी एम250 गैस टरबाइन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर 500 किलोवाट की ऊर्जा उत्पन्न करेगी। इसमें कम आवाज करने वाला इंजन इस्तेमाल होगा। इसके हाईब्रिड डिजाइन के चलते इसे बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा। इसमें लगे विंग 90 डिग्री तक घूम सकेंगे, जिससे यह सीधा टेकऑफ और लैंडिंग कर सकेगा।

बता दें कि रोल्स रॉयस पहले ही हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर और शिप इंजन बना चुकी है।

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस