Move to Jagran APP

ब्रिटेन में 13 लाख डॉलर में बिका शाही सिक्‍का, किंग एडवर्ड अष्‍टम की प्रेम कहानी से जुड़ा है इतिहास

ब्रिटेन के किंग एडवर्ड अष्‍टम के सत्ता छोड़ने से पहले की तस्वीर वाला एक शाही 13 लाख डॉलर में बिका है। इस सिक्‍के के पीछे एक प्रेम कहानी है जिसने शाही परिवार में तहलका मचा दिया था।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 11:51 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 12:17 PM (IST)
ब्रिटेन में 13 लाख डॉलर में बिका शाही सिक्‍का, किंग एडवर्ड अष्‍टम की प्रेम कहानी से जुड़ा है इतिहास
ब्रिटेन में 13 लाख डॉलर में बिका शाही सिक्‍का, किंग एडवर्ड अष्‍टम की प्रेम कहानी से जुड़ा है इतिहास

लंदन, एपी। ब्रिटेन के King Edward VIII (किंग एडवर्ड-8) के सत्ता छोड़ने से पहले की तस्वीर वाला एक शाही (rare british royal coin) सोने का सिक्का 10 लाख पाउंड यानी 13 लाख डॉलर में बिका है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह दुनिया के बेहद दुर्लभ सिक्कों में से एक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह किसी भी ब्रिटिश सिक्के की बिक्री का यह एक नया रिकॉर्ड है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के चाचा किंग एडवर्ड-8 की कहानी भी मौजूदा प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल से कम नहीं है। 

loksabha election banner

रिपोर्ट में कहा गया है कि Queen Elizabeth II (महारानी एलिजाबेथ द्वितीय) के चाचा King Edward VIII (किंग एडवर्ड-8) ने एक अमेरिकी विधवा Wallis Simpson (वेलिस सिंपसन) से विवाह करने के लिए राजगद्दी छोड़ दी थी। इस सिक्के को खरीदने वाला एक निजी संग्रहकर्ता है जिसने अपनी पहचान गुप्त रखने की गुजारिश की है। उसने एक ब्रिटिश समाचार समूह को बताया कि यह जीवन का दुर्लभ मौका था। वहीं शाही टकसाल Royal Mint में संग्रह सेवाओं की प्रमुख Rebecca Morgan (रेबेका मॉर्गन) ने कहा कि इस सिक्के की रिकॉर्ड कीमत चौंकाने वाली नहीं है। यह बेहद दुर्लभ सिक्कों में से एक है।

शाही टकसाल के अनुसार, यह सिक्‍का 22 कैरेट खरे सोने का है जो कभी भी लोगों के लिए जारी नहीं किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दुर्लभ सिक्‍के के बारे में कुछ ही लोगों को जानकारी थी। अब कहानी किंग एडवर्ड अष्टम की जो वालिस सिंपसन को दिल दे बैठे थे। दो बार की तलाकशुदा सिंपसन से उनकी दिल्लगी हर हदें पार कर गई थी। इस दिवानगी का आलम यह था कि King Edward VIII ने सिंपसन को पाने के लिए ब्रिटिश तख्त-ओ-ताज भी त्याग दिया था। आखिरकार तमाम मुश्किलों को पार करते हुए उन्‍होंने साल 1936 में सिंपसन से शादी कर ली थी। 

रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि साल 1984 में जन्मे Edward VIII (एडवर्ड अष्टम) ने 20 जनवरी 1936 में 42 साल की उम्र में शाही राजगद्दी संभाली थी। लेकिन Wallis Simpson (वेलिस सिंपसन) का प्रेम तमाम शाही सुख सुविधाओं पर भारी पड़ा था और उन्‍होंने महज 11 महीने बाद 11 दिसंबर 1936 को शाही तख्त-ओ-ताज छोड़ दिया था। बताया जाता है कि शाही प्रोटोकॉल और ब्रिटिश संविधान एडवर्ड अष्टम (Edward VIII) को सिंपसन से शादी करने में आड़े आ रहा था जिसकी वजह से उन्‍होंने राजगद्दी छोड़ने का फैसला किया था। सन 1977 में King Edward VIII (किंग एडवर्ड-8) की मृत्यु हो गई और साल 1986 में वालिस सिंपसन ने भी दुनिया छोड़ दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.