Move to Jagran APP

बोले ब्रिटिश PM जॉनसन, कोरोना संकट का दौर 2021 के मध्‍य तक समाप्‍त होने की उम्‍मीद

उन्‍होंने कहा कि हमें उम्‍मीद है कि कोरोना संकट का दौरा 2021 के मध्‍य तक खत्‍म हो जाएगा लेकिन जॉनसन ने चिंता जाहिर किया इसका दूसरा दौर भी आ सकता है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 05:24 PM (IST)
बोले ब्रिटिश PM जॉनसन, कोरोना संकट का दौर 2021 के मध्‍य तक समाप्‍त होने की उम्‍मीद

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन में लागू नए प्रतिबंधों के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि कोरोना वायरस का संकट का दौर जल्‍द खत्‍म होने वाला नहीं है। उन्‍होंने कहा कि हमें उम्‍मीद है कि कोरोना संकट का दौरा 2021 के मध्‍य तक खत्‍म हो जाएगा, लेकिन जॉनसन ने चिंता जाहिर किया इसका दूसरा दौर भी आ सकता है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने यह बात उस वक्‍त कही है, जब गुरुवार को ब्रिटेन में मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। मास्‍क नहीं पहनने पर जुर्माना भी देना होगा। 

loksabha election banner

उन्‍होंने कहा यह मानवजाति के लिए बहुत बुरा वक्‍त है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने उम्‍मीद जाहिर की 'मुझे लगता है कि अगले साल के मध्‍य तक हम इससे निजात पा लेंगे। जॉनसन ने कहा कि सरकार को तेजी से आगे बढ़ने और लोगों की जरूरतों के प्रति अधिक संवेदनशील होने की जरूरत है। उन्होंने उल्लेख किया कि इस दौरान लोग समय पर पासपोर्ट प्राप्त नहीं कर पा रहे है। अदालती मामलों लटक रहे हैं, बैकलॉग बढ़ रहा है। उधर, ब्रिटेन में कोरोना महामारी के बीच फेस मास्‍क को दुकानों, सुपरमार्केट, इनडोर शॉपिंग सेंटर और ट्रांसपोर्ट हब में पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। नए नियमों के तहत ब्रिटेन के नागरिकों को चेहरे पर फेस मास्‍क पहनना होगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस महीने के प्रारंभ में सावर्जनिक स्‍थानों पर फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य किया था। 

ब्रिटेन के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर (डीएचएससी) के मुताबिक नई व्‍यवस्‍था के तहत कैफे और दुकानों से खाने-पीने की चीजों को खरीदते समय चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा। ब्रिटेन के स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग ने कहा कि यदि आप किसी ऐसे परिसर में हैं, जहां आप बैठकर भोजन या पेय का उपभोग कर सकते हैं, तो आप अपना मास्‍क उतार सकते हैं। 11 वर्ष से कम आयु के बच्‍चों को इसमें छूट दी गई है। इनके लिए फेस कवरिंग अनिवार्य नहीं होगी। ऐसे ही छूट विकलांग या उन लोगों को दील गई है, जिनके लिए श्वसन के दौरान चेहरे को ढंकना मुश्किल होता है। 

उन्‍होंने कहा कि ऐसे स्‍थलों पर मास्‍क पहनना अनिवार्य नहीं होगा, जहां कर्मचारियों ओर नागरिकों के सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। इसमें खाने-पीने के रेस्तरां और पब, हेयरड्रेसर और सैलून, जिम और अवकाश केंद्र, सिनेमा, संगीत कार्यक्रम वाले स्‍थल, सिनेमाघर को शामिल किया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.