Move to Jagran APP

पीएम बोरिस जॉनसन ने दी चुनाव की चुनौती तो विपक्ष ने मांगा इस्तीफा

विपक्ष के नेता कॉर्बिन ने जॉनसन को खतरनाक नेता करार देते हुए कहा कि वह खुद को कानून से ऊपर समझते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 09:48 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 09:48 PM (IST)
पीएम बोरिस जॉनसन ने दी चुनाव की चुनौती तो विपक्ष ने मांगा इस्तीफा
पीएम बोरिस जॉनसन ने दी चुनाव की चुनौती तो विपक्ष ने मांगा इस्तीफा

लंदन, प्रेट्र। सुप्रीम कोर्ट के संसद के निलंबन को अवैध ठहराए जाने के बाद गुरुवार को सांसदों के सामने आए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विपक्ष पर बरस पड़े। कहा कि ब्रेक्जिट को टालना देश की जनता के साथ धोखा करना है। विपक्ष में अगर हिम्मत है तो वह सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाए और चुनाव का सामना करे। लेकिन मुख्य विपक्षी दल लेबर पार्टी के नेता जर्मी कॉर्बिन ने प्रधानमंत्री से उनके इस्तीफे की मांग की है।

loksabha election banner

आक्रोशित जॉनसन ने कहा, मतदाताओं का सामना करने की जगह विपक्षी दुम दबाकर चुनाव से भाग रहे हैं। मतदाताओं का फैसला सुनने की जगह वे कोर्ट के पास दौड़ गए।

उन्हें यह कहने में कोई हिचक नहीं कि कोर्ट ने गलत फैसला दिया। जॉनसन ने यह बात मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा संसद के निलंबन के सरकार के फैसले को रद करने पर कही। प्रधानमंत्री ने ये बातें हाउस ऑफ कॉमंस में विपक्ष की संसद के निलंबन पर माफी मांगने की लगातार मांग के बीच कही।

विपक्ष के नेता कॉर्बिन ने जॉनसन को खतरनाक नेता करार देते हुए कहा कि वह खुद को कानून से ऊपर समझते हैं, जबकि वह वास्तव में प्रधानमंत्री पद के काबिल ही नहीं हैं। इसलिए उन्हें सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हुए पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। चर्चा के मध्य ही जॉनसन नाटकीय तरीके से सदन के बाहर चले गए जबकि स्पीकर जॉन बरको ने उन्हें सीट पर बैठने के लिए कहते रहे।

हत्या की शिकार सांसद का उल्लेख कर मांगा समर्थन

सदन में चर्चा के मध्य प्रधानमंत्री जॉनसन ने संसद में बिना शर्त ब्रेक्जिट के खिलाफ कानून बनाने को तुच्छ आचरण बताया, जो महज यूरोपीय यूनियन से अलगाव को टालने के लिए किया गया।

उन्होंने लेबर पार्टी की सांसद जो कॉक्स की याद करते हुए कहा कि उनकी आत्मा को सम्मान देने के लिए ही विपक्ष ब्रेक्जिट प्रक्रिया पूरी हो जाने दे। कॉक्स की 2016 में ब्रिटेन फ‌र्स्ट का नारा लगाते हुए एक विक्षिप्त आदमी ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। बाद में कॉक्स के पति ने राजनीतिक मकसद के लिए अपनी स्वर्गीय पत्नी का नाम इस्तेमाल किए जाने पर अफसोस जाहिर करते हुए सभी से परस्पर सम्मान की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.