Move to Jagran APP

सोशल नेटवर्क में अच्छे होते हैं रात में जगने वाले

शोध के मुताबिक दूसरों से कैसा बर्ताव करें, इसका संबंध हमारी नींद की अवधि जुड़ा हुआ है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 11 Dec 2017 12:27 PM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2017 12:34 PM (IST)
सोशल नेटवर्क में अच्छे होते हैं रात में जगने वाले

लंदन (प्रेट्र)। बचपन में बताया गया था कि सुबह जगना हर लिहाज से लाभदायक होता है, मगर हालिया शोध में पता चला है कि रात में जो लोग देर तक जागते हैं उनका सामाजिक दायरा सुबह जल्दी जगने वालों के मुकाबले ज्यादा बड़ा होता है। शोध के मुताबिक दूसरों से कैसा बर्ताव करें, इसका संबंध हमारी नींद की अवधि जुड़ा हुआ है। रात में जागने वाले अपने रिश्तों को लेकर ज्यादा सजग होते हैं और दूसरों के साथ बातचीत के लिए पर्याप्त वक्त देते हैं। 

loksabha election banner

फिनलैंड स्थित आल्टो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता तलयेह अलेदावुड ने बताया, डिजिटल युग में लोगों की फोन पर गतिविधियों की निगरानी की जा सकती है। इससे लोगों के व्यवहार का जायजा लिया जा सकता है। अलेदावुड ने शोध के दौरान फोन पर लोगों की गतिविधियों पर निगरानी रखी। इस दौरान अलेदावुड ने पाया कि रात में जागने की वजह से लोगों को फोन करने, ईमेल भेजने, मैसेज करने का ज्यादा वक्त मिलता है। इससे लोगों से संवाद और सामाजिक दायरा भी बढ़ता है। हालांकि शोधकर्ताओं का मानना है कि ऑनलाइन गतिविधियों से आदमी के व्यवहार का पैटर्न पता किया जा सकता है, लेकिन यह भी सच है कि इस तरह के सर्वे के जरिये सही सूचना हासिल करना मुश्किल काम है।

यह भी पढें: प्रेमिका ने रखी शराब छोड़ने की शर्त तो प्रेमी ने निकाला ऐसा तोड़ कि जानकर रह जायेंगे हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.