Move to Jagran APP

जानें, ब्रिटेन का बड़ा संवैधानिक संकट, आखिर क्‍या है इसका भारत से कनेक्शन

ब्रिटेन की संसदीय परंपरा में एक नई बहस शुरू हो गई है। हालांकि संसदीय परंपरा में यह गतिरोध आम बात है। लेकिन ब्रिटेन में यह बहस खास है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 09:28 AM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 11:13 AM (IST)
जानें, ब्रिटेन का बड़ा संवैधानिक संकट, आखिर क्‍या है इसका भारत से कनेक्शन

नई दिल्‍ली,  जागरण स्‍पेशल। ब्रिटेन की ससंद में ब्रेक्जिट पर शुरू हुई बहस अब एक नए मोड़ पर जा पहुंची है। इसके चलते ब्रिटेन एक नए संवैधानिक संकट की ओर बढ़ रहा है। इससे यहां की संसदीय परंपरा में एक नई बहस शुरू हो गई है। हालांकि, संसदीय परंपरा में यह गतिरोध आम बात है। लेकिन ब्रिटेन में ससंद की स्‍पष्‍ट सर्वोच्‍चता के कारण यह बहस खास महत्‍व रखती है। 

loksabha election banner

ब्रिटेन में न्‍यायिक सक्रियता पर उठे सवाल

ब्रिटेन में संसदीय व्‍यवस्‍था है। यहां संसद सर्वोपरि है। इसलिए न्‍यायिक सक्रियता की स्थिति कम उत्‍पन्‍न होती है। अब तक के संसदीय इतिहास में इस प्रकार की न्‍यायिक सक्रियता वहां नहीं देखने को मिलती है। भारत की संसदीय परंपरा में तो कई वर्षों तक संसद बनाम सर्वोच्‍च न्‍यायल की सर्वोच्‍चता पर बहस चली। फ‍िलहाल भारत ने अपनी व्‍यवस्‍था और संविधान के अनुरूप व्‍यवस्‍था स्‍थापति कर ली है। लेकिन ब्रिटेन में यह समस्‍या नई है। यह बड़ा संवैधानिक संकट का आकार ले सकती है। 

आखिर क्‍या है मामला 

ब्रेक्जिट मसले पर जूझ रहे ब्रिटेन की संसद पांच हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया है। दरअसल, जॉनसन की सिफारिश पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने संसद को पांच हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया था। इस फैसले का विपक्ष के साथ यह सत्‍ता पक्ष में विरोध हो रहा है। अब यह मामला संविधानविदों के बीच तूल पकड़ता जा रहा है। आखिर ब्रिटेन के संसदीय व्‍यव्‍सथा में कौन श्रेष्‍ठ है।

प्रधानमंत्री के इस फैसले को लेकर भारतीय मूल के ब्रेक्जिट विरोधी जीना मिलर ने ब्रिटेन के हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। उनके मामले को बाद में सुप्रीम कोर्ट भेज दिया गया। ब्रिटेन की शीर्ष अदालत ने भारतवंशी की इस याचिका पर सुनवाई करते हुए इस इसे असंवैधानिक बताया है। सुप्रीम कोर्ट के अध्‍यक्ष ब्रेंडा हेल ने मंगलवार को अपने फैसले में कहा कि ससंद को निलंबित करने के लिए महरानी को सुझाव देने वाला फैसला गैरकानूनी है। उन्‍होंने कहा कि यह फैसला 11 न्‍यायधीशों ने सर्वसम्मिति से लिया गया है।

अपनी ही पार्टी के निशाने पर प्रधानमंत्री जॉनसन

इस फैसले को लेकर प्रधानमंत्री को अपनी ही पार्टी में ही विरोध का सामना करना पड़ रहा है। कंजरवेटिव पार्टी के कई सदस्‍यों ने तीखी आलोचना की है। उधर, जॉनसन ने कहा है कि यूरोपीय यूनियन से अलगाव मसले पर मन मुताबिक फैसला लेने के लिए यह कदम उठाया है। इस फैसले का ब्रिटेन में विपक्षी सांसदों ने मुद्दा बना दिया है। बता दें कि ब्रेक्जिट के लिए 31 अक्‍टूबर की समय सीमा तय है। 

दानदाता के खिलाफ जांच बंद 

ब्रिटेन की नेशनल क्राइम एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि ब्रेक्जिट को लेकर जनमतसंग्रह के अभियान के सबसे बड़े दानदाता एरोन बैंक के खिलाफ जांच बंद की जा रही है। क्‍यों कि इस मामले में कोई साक्ष्‍य नहीं है।

यह भी पढ़ें: Mission Kashmir पर इमरान खान ने डाले हथियार, कहा- नहीं मिला दुनिया का समर्थन

- विदेश की प्रमुख खबरों के लिए यहां करें क्लिक  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.