Move to Jagran APP

लंदन से मोदी का वार, कहा- सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक को फोन कर बताया

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय सेना ने पूरी प्लानिंग के तहत सर्जिकल स्ट्राइक को बखूबी अंजाम दिया। आतंकी समझ ले कि भारत बदल चुका है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 06:36 AM (IST)
लंदन से मोदी का वार, कहा- सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक को फोन कर बताया
लंदन से मोदी का वार, कहा- सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक को फोन कर बताया

लंदन, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पांच दिवसीय विदेश दौरे के दूसरे पड़ाव में ब्रिटेन में हैं। मोदी यहां बुधवार रात 'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम के जरिए लोगों से रूबरू हुए। लंदन के सेन्ट्रल हॉल वेस्टमिन्स्टर में हुए इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कई देशों में किया गया। कार्यक्रम से पहले मशहूर गीतकार प्रसून जोशी ने प्रस्तुति पेश की। इसके बाद जब पीएम मोदी स्टेज पर आए तो भारत माता की जय के नारे लगे। कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने पीएम से कई सवाल किए। कार्यक्रम के एंकर और सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी के सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर उनकी जिंदगी उनका निजी संघर्ष था। लेकिन इस शाही महल में जो व्यक्ति उनके सामने है वह 125 करोड़ भारतीयों का सेवक है। ब्रिटेन में बसे भारतीयों के चुनिंदा सवालों का जवाब देते हुए उन्होने कहा कि रेलवे स्टेशन उनके जीवन का खास हिस्सा है। जीवन के इसी संघर्ष ने मुझे एक आम आदमी से भारत का प्रधानमंत्री बना दिया है। लोकतंत्र में जनता भगवान के समान है। और अगर वह चाहते हैं तो एक चाय बेचने वाला भी उनका प्रतिनिधि बन सकता है और शाही महल में हैंड शेक कर सकता है। उन्होंने कहा कि सतही बदलाव से कुछ नहीं होगा। वक्त की मांग है कि विकास को जनांदोलन बनाया जाए। उन्होंने कहा- 'मैं भी आपकी तरह आम इंसान हूं। मुझसे गलतियां हो सकती है। लेकिन मैं इरादे से गलत नहीं हूं।' ब्रिटेन में बसे भारतीयों के चुनिंदा सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सतही बदलाव से कुछ नहीं होगा। वक्त की मांग है कि विकास को जनांदोलन बनाया जाए। उन्होंने बताया कि 40 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने रेलवे की छूट को छोड़ दिया है।

loksabha election banner

लंदन से पाक पर वार 

पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत उन लोगों को बर्दाश्त नहीं करेगा जो आतंकवाद का आयात करते हैं। 2016 की एलओसी के पार सर्जिकल स्ट्राइक का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि भारत उन्हें कड़ा जवाब देगा। मोदी ने पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक पर कहा कि भारत को पता है कि उन लोगों को सबक कैसे सिखाना है जो आतंकवाद का आयात करते हैं और भारतीयों की हत्या करते हैं। उन्होंने कहा- 'आतंक के आयात की फैक्ट्री खोल रखी है। और हमारी पीठ पर वार करने की फिराक में रहते हैं। लेकिन मोदी को पता है कि ऐसे लोगों को उन्हीं की भाषा में कैसे जवाब देना है।' सर्जिकल स्ट्राइक पर पूछे सवाल के जवाब में मोदी ने कहा- 'जिन लोगों को आतंक का आयात पसंद है, मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि भारत बदल गया है और उनकी हरकतों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हम शांति में विश्वास रखते हैं। आतंकवाद को कभी स्वीकार नहीं करेंगे।' 

पीएम मोदी ने कहा कि मैं 'सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय' के रास्ते पर चलता हूं, इसलिए मुझे कभी निराशा नहीं होती है। अगर नीति स्पष्ट हो, इरादे नेक हो और सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय पर काम हो तो निराशा नहीं होती। हम लोगों को देश को अपना समझकर काम करने की जरूरत है। विकास भी एक जन आंदोलन बनना चाहिए।

दुष्कर्म देश के लिए शर्म : मोदी

भारत में दुष्कर्म की घटनाओं से व्यथित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुष्कर्म तो दुष्कर्म है। इसका राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। उन्होंने हाल की वारदातों पर कहा कि दुष्कर्म देश के लिए शर्म की बात है। भारत में नाबालिग लड़कियों से दुष्कर्म मामले में बुधवार को दिन में लंदन की सड़कों पर प्रदर्शनों के बाद शाम को लंदन के वेस्टमिंस्टर के सेंट्रल हॉल में 'भारत की बात सबके साथ' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नन्हीं बच्ची से दुष्कर्म होना बहुत ही तकलीफदेह है। हम अपनी बेटियों के ऐसे शोषण को किस तरह बर्दाश्त कर सकते हैं? क्या हम विभिन्न सरकारों के समय में हुए दुष्कर्मो की संख्या की तुलना कर सकते हैं? हम ये नहीं कह सकते की हमारी सरकार के समय में इतने दुष्कर्म हुए और आपके समय में इतने हुए। इस समस्या से निपटने का इससे बुरा तरीका और नहीं हो सकता। इसे नासिर्फ इंसान के अंदर की बुराई बल्कि समाज की बुराई बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों को अपने बेटों को लड़कियों को आदर देना सिखाने की जरूरत है। पूरे देश के लिए दुष्कर्म चिंता का विषय है। लोगों को यह याद रखना चाहिए पाप करने वाला किसी का बेटा है। इसलिए मैंने लाल किले से कहा था कि जब बेटी घर देर से पहुंचती है तो उससे पूछा जाता है कि वह कहां थी? लेकिन आप लोगों को बेटों से भी पूछना चाहिए अब तक कहां थे? 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.