Move to Jagran APP

जानिए अब ब्रिटेन को ओर बढ़ रहा कौन सा चक्रवाती बम तूफान, रद्द की गई सैकड़ों उड़ानें

ब्रिटेन में मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि यहां आने वाला चक्रवाती तूफान काफी खतरनाक होगा। उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और पालतू जानवरों को घरों में ही रखने के लिए कहा गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 06:00 PM (IST)
जानिए अब ब्रिटेन को ओर बढ़ रहा कौन सा चक्रवाती बम तूफान, रद्द की गई सैकड़ों उड़ानें
जानिए अब ब्रिटेन को ओर बढ़ रहा कौन सा चक्रवाती बम तूफान, रद्द की गई सैकड़ों उड़ानें

ब्रिटेन। अमेजन और ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग के बाद अब ब्रिटेन की ओर एक चक्रवाती बम तूफान बढ़ रहा है। इस तूफान को अब तक का सबसे भयंकर तूफान माना जा रहा है। मौसम विभाग से मिली जानकारी को ध्यान में रखते हुए एडवांस में सभी उड़ानें रद्द कर दी गई है। साथ ही लोगों से अपील की गई है कि वो अपने पालतू जानवरों को घरों में ही रखें, उनको लेकर बाहर न निकलें। कहीं किसी तूफान की चपेट में न फंस जाएं। इस तूफान को डेनिस नाम दिया गया है। 

loksabha election banner

फिलहाल ब्रिटेन में आने वाले डेनिस चक्रवात के तूफान की आहट से लोग परेशान है। मौसम विज्ञानियों ने इसे सबसे खराब उत्तरी अटलांटिक तूफानों में से एक बताया है। ये तूफान इतना भयंकर बताया जा रहा है कि इससे ब्रिटेन की सभी 234 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। ब्रिटेन में शनिवार सुबह कुछ क्षेत्रों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलते हुए देखी गई और 100 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। डेलीमेल और कुछ अन्य वेबसाइटों पर इस खबर को विस्तार से कैरी किया गया है। 

बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए दूसरा झटका 

तूफान डेनिस बाढ़ से प्रभावित इलाकों में रहने वालों के लिए दूसरा झटका बनकर आएगा। बीते सप्ताह भी यहां भारी बरसात हुई थी, 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली थीं। अभी लोग इस तूफान से ऊबर भी नहीं पाए थे और दूसरे तूफान ने यहां दस्तक दे दी है। इससे पहले जो तूफान आए थे उनको सदी का सबसे बड़ा तूफान बताया गया था, उस तूफान ने एक बड़ा पेड़ गिरा दिया था जिससे तीन लोग मारे गए थे।

अब डेनिस द मेनेस तूफान के आने की संभावना बताई जा रही है। ये तूफान स्टॉर्म सियारा से भड़का था। पर्यावरण एजेंसी ने चेतावनी दी है कि स्टॉर्म सियारा द्वारा छोड़े गए पानी से भरी जमीन के कारण, नवीनतम बाढ़ की तुलना में अब तक जो देखा गया है, उससे भी बदतर होने की उम्मीद है।

बम साइक्लोन ’क्या हैं और वे कैसे होते हैं?

एक 'बम साइक्लोन' - जिसे विस्फोटक साइक्लोजेनेसिस या एक मौसम बम के रूप में भी जाना जाता है। एक तूफान के भीतर हवा के दबाव में गिरावट के कारण होता है। यह आमतौर पर 74-95mph की हवा बनाता है। एक बम चक्रवात शुरू करने के लिए, हवा के दबाव को 24 घंटों के भीतर 24 मिलीबार तक छोड़ देना चाहिए। जिसका अर्थ है अच्छे मौसम से खराब होने की तीव्र गति।

इस प्रक्रिया को कभी-कभी 'बॉम्बोजेनेसिस' या 'मौसम बम' कहा जाता है। बम विस्फोट के समान दबाव में नाटकीय गिरावट के कारण इस घटना को अपना नाम मिला। यह सब एक चक्रवात, हवा के बढ़ते स्तंभ के साथ शुरू होता है जो चारों ओर घूमता है। हवा अधिक होने पर वैक्यूम इफेक्ट पैदा होता है, जिससे दबाव कम हो जाता है।

मौसम विभाग के मौसम विज्ञानी ग्रेग डेहर्स्ट ने ग्लासगो लाइव से कहा कि थोड़ी अधिक तकनीकी परिभाषा पर, इसे तेजी से साइक्लोजेनिस कहा जाता है। यह एक कम दबाव की प्रणाली है जो 24 घंटे या उससे अधिक समय में 24 मिलिबारों को गिरा देती है। यह सोचने का एक आसान तरीका है, यह एक कम दबाव की मौसम प्रणाली है जो वास्तव में जल्दी से गिरती है। 

उड़ानें कर दी गई रद्द 

ब्रिटिश एयरवेज ने तूफान के कारण 20 से 30 उड़ानों को रद्द कर दिया है। उड़ाने रद्द होने से सबसे अधिक परेशानी यात्रियों को हुई है। वो सोशल नेटवर्क पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। ब्रिटिश एयरवेज ने 234 के ऊपर आसान तूफान के कारण 20 से 30 उड़ानों को रद्द कर दिया है।

मौसम विभाग ने डार्टमूर और दक्षिण डेवोन के लिए एम्बर को चेतावनी दी, अधिकांश वेल्स, पेनीनेस और यॉर्कशायर में 5.5 इंच तक बारिश होने की संभावना है। ब्रिटिश एयरवेज के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमारी अधिकांश उड़ानों को नियोजित रूप से संचालित करने की योजना है लेकिन आज और ब्रिटेन से उड़ान भरने वाली सभी एयरलाइनों की तरह, हम तूफानी मौसम की स्थिति के कारण कुछ व्यवधान का सामना कर रहे हैं।

यात्री कर सकते हैं टिकट वापसी

ब्रिटेन के हीथ्रो शॉर्ट-फ्लाइट की एक छोटी संख्या को एक ही जगह पर लैंड कराया जा रहा है। छोटे विमानों की जगह पर बड़े विमान प्रयोग किए जा रहे हैं। एयरपोर्ट की ओर से जानकारी दी जा रही है कि जिन विमान यात्रियों की यात्रा रद्द की जा रही है उन ग्राहकों को अपनी उड़ान को मुफ्त में स्थानांतरित करने या धनवापसी प्राप्त करने का विकल्प दिया गया है। हम उन ग्राहकों के लिए होटल के कमरे और भोजन भी उपलब्ध कराएंगे जिनकी उन्हें आवश्यकता है।

बताया गया है कि विमान में टिकट बुक कराने वाले यात्री नवीनतम यात्रा अपडेट के लिए easyJet के फ्लाइट ट्रैकर पर अपनी उड़ान और गेट की जानकारी की जांच करने के लिए यूके जाने वाले ग्राहकों को सलाह देते हैं। मौसम पर किसी भी विभाग का नियंत्रण नहीं है, इस वजह से जो भी असुविधा होती है उसके लिए यात्रियों से क्षमा चाहते हैं।

पेट मालिकों ने कुत्तों को अंदर रखने की चेतावनी दी

पेट के मालिकों को स्टॉर्म डेनिस के आगे अपने कुत्तों को सुरक्षित रूप से घर के अंदर रखना चाहिए क्योंकि तूफान की वजह से 70 मिमी और 100 मिमी वर्षा होने का अनुमान है। एनिमल वेलफेयर चैरिटी में वेटरनरी सर्जन डॉग्स ट्रस्ट कैथरीन डोबी ने बताया कि जिस तरह से मौसम होने की संभावना बताई जा रही है उससे पालतू कुत्ते परेशान हो सकते हैं।

यदि आप मौसम के बारे में चिंतित हैं तो अपने कुत्तों को जितना संभव हो सके घर के अंदर रखें। पर्यावरण एजेंसी ने कहा कि पहले से ही दलदली जमीन पर बारिश के कारण मौसम प्रणाली से बाढ़ का प्रभाव पिछले सप्ताहांत के तूफान सियरा से भी बदतर होने की संभावना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.