लंदन, एजेंसी । ब्रिटेन एक बार फ‍िर भारतवंशी का डंका बजा है। सुएला ब्रेवरमैन के अलावा जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल में तीन अन्य भारतवंशियों को जगह दी है। प्रीति पटेल को जहां गृह मंत्री बनाया गया है, वहीं भारतीय उद्यमी और इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक को वित्त मंत्री बनाया गया है। एक अन्य भारतीय आलोक शर्मा अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री का पद संभाल रहे हैं। अब भारतवंशी सांसद सुएला ब्रेवरमैन को इंग्लैंड और वेल्स का नया अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया गया है। 

प्रीति पटेल को गृहमंत्री

ब्रिटेन  की कैबिनेट में भारतीय मूल की प्रीति पटेल को गृहमंत्री का पद मिल चुका है। भारतीय मूल की 47 वर्षीय प्रीति ब्रिटेन में ब्रेग्जिट समर्थकों का प्रमुख चेहरा हैं। प्रीति पटेल को कंजरवेटिव पार्टी के मौजूदा दौर में सबसे चर्चित नेताओं में से गिना जा रहा है। जॉनसन की ही तरह वह भी दक्षिणपंथी रुझान के लिए जानी जाती हैं।प्रीति पटेल को 2017 में इजरायल की निजी यात्रा के दौरान प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के कारण पद छोड़ना पड़ा था। 2017 में परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए वह इजरायल गई थीं। इस यात्रा में उन्होंने ब्रिटिश सरकार या ब्रिटिश दूतावास को जानाकरी दिए बिना इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और वहां के अधिकारियों से भेंट की थी। इस यात्रा पर विवाद के बाद उन्हें इंटरनैशनल डिवेलपमेंट सेक्रेटरी यानी अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

ऋषि सुनक बने विदेश मंत्री

भारतीय मूल के ऋषि कंजर्वेटिव पार्टी के नेता हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने साजिद जाविद की जगह ऋषि सुनक को ब्रिटेन का नया वित्तमंत्री बनाया गया है। ऋषि सुनक इन्फोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद हैं। बोरिस जॉनसन अपने मंत्रिमंडल में एक ऐसे वित्त मंत्री को चाहते थे जो विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, पुलिस, हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर में बड़े पैमाने पर खर्च करे और इसमें बदलाव लेकर आए। इसके लिए उन्होंने ऋषि सुनक को चुना। 

आलोक शर्मा को मिली मंत्रीमंडल में जगह

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में आलोक शर्मा को मंत्री बनाते हुए नए व्यवसाय सचिव का कार्यभार दिया। साथ ही उन्हें ग्लासगो शहर में नवंबर में होने वाले जलवायु सम्मेलन कॉप-26 का अध्यक्ष भी बनाया गया। इसके बाद उन्हें हाउसिंग प्लानिंग मिनिस्टर बनाया गया। अब उन्हें फिर से मंत्रिमंडल में शामिल कर नये व्यवसाय सचिव की जिम्मेदारी दी गई। 

सुएला ब्रेवरमैन बनीं नईं अटॉर्नी जनरल

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतवंशी सांसद सुएला ब्रेवरमैन को इंग्लैंड और वेल्स का नया अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया है। सुएला ब्रिटिश न्यायिक इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला और कंजरवेटिव पार्टी की किसी सरकार में नियुक्त की गई पहली महिला अटॉर्नी जनरल हैं। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करने वालीं सुएला पहली बार 2015 में ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कामंस के लिए फेरम से चुनी गई थीं। वह 2017 और 2019 में भी यहीं से निर्वाचित हुईं। सुएला केन्या और मॉरीशस से आए माता-पिता की संतान हैं। उनके माता-पिता के पूर्वजों को काफी समय पहले वहां ले जाया गया था।

 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस