लंदन, प्रेट्र। भारतीय मूल की महिला सांसद इस हफ्ते सफलतापूर्वक लेबर पार्टी की लीडरशिप के रेस में दूसरे राउंड में पहुंच गई हैं। उन्‍होंने खुद को चुनने की अपील की। लीसा नंदी ने लेबर सदस्‍यों से आग्रह किया कि पार्टी नेतृत्‍व के लिए उनके साहसी कैंपेन को समर्थन दें। अब उनके साथ कीर स्‍टार्मर (Keir Starmer), एमिली थार्नबेरी (Emily Thornberry), जेस फिलिप्‍स (Jess Phillips) और रेबेका लांग बेली (Rebecca Long-Bailey) हैं। इन्‍हें यूनियन व स्‍थानीय लेबर पार्टी ग्रुप से समर्थन हासिल करना है।

पूर्वी लंदन के डागेनहम (Dagenham) में अपना कैंपेन शुरू करते हुए उन्‍होंने कहा, कुछ साल पीड़ादायक और हार वाला रहा। लेकिन अब जहाज को धीमा करना या सुरक्षा देखने का समय नहीं है। यदि हमने चुनौती नहीं ली तो हम मर जाएंगे। यही समय है जब हम अपना खेल खेल सकते हैं और लक्ष्‍यों को प्राप्‍त कर सकते हैं।

89 पार्टी सांसदों व के साथ स्‍टार्मर लीसा से आगे हें वहीं लांग बेली के साथ काफी कम का अंतर है। बता दें कि 40 वर्षीय सांसद लीसा नंदी ने इंग्लैंड के उत्तर-पश्चिम में अपनी विगन सीट से जीत दर्ज की। साथ ही जेरेमी कोर्बिन ने अगले आम चुनाव में पार्टी का नेतृत्‍व न करने की घोषणा कर दी थी। लीसा ने पहले एक इंटरव्‍यू में बीबीसी से कहा था, ‘हमें अब गंभीरता से यह सोचने की जरूरत है कि लेबर पार्टी के मतदाताओं को वापस पार्टी के समर्थन में लाने के लिए क्या किया जा सकता है।’

लेबर पार्टी के नेता पद के चुनाव में शामिल अन्य उम्मीदवारों में कीर स्टार्मर और बर्मिंघम के सांसद जेस फिलिप्स को भी देखा जा रहा है। लेबर पार्टी के नियमों के अनुसार, अंतिम पांच उम्‍मीदवारों को करीब 33 निर्वाचन क्षेत्रों से नॉमिनेशन हासिल करना होगा। लीडरशिप की यह प्रतियोगिता अप्रैल तक चलेगी। 4 अप्रैल को जब नया पार्टी लीडर घोषित किया जाएगा जब जेरेमी आधिकारिक तौर पर पदभार सौंप देंगे। 

1979 में मैनचेस्‍टर में लीसा नंदी का जन्‍म हुआ। इनके माता-पिता लुईस व दीपक नंदी हैं। इनकी पढ़ाई लिखाई बरी स्‍थित पार्स वुड हाई स्‍कूूल व होली क्रॉस कॉलेज में हुई। इसके बाद न्‍यूकैसल यूनिवर्सिटी में उन्‍होंने राजनीति की पढ़ाई पूरी की। वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से पब्‍लिक पॉलिसी में मास्‍टर्स डिग्री हासिल की। उनके पति एंडी कॉल्‍लिस (Andy Collis) पब्‍लिक रिलेशंस कंसल्‍टेंट हैं। 2015 के अप्रैल माह में लीसा एक बेटे की मां बनीं।

यह भी पढ़ें: ब्रिटिश लेबर पार्टी की नेता पद की दौड़ में भारतीय मूल की सांसद लीसा नंदी

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस