Move to Jagran APP

ब्रिटेन में प्रेस्टन के नए मेयर बने गुजरात में जन्मे याकूब पटेल, विदेशों में बढ़ रही है भारतवंशियों की चमक

पटेल ने पिछले साल मई में प्रेस्टन के डिप्टी मेयर का पद संभाला था। जिसके बाद उन्होंने अब परंपरा के मुताबिक प्रेस्टन के मेयर का पद औपचारिक रूप से संभाल लिया है। प्रेस्टन का मेयर शहर के पहले नागरिक के रूप में काम करता है।

By Jagran NewsEdited By: Amit SinghPublished: Tue, 23 May 2023 08:35 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 08:35 PM (IST)
प्रेस्टन के नए मेयर बने गुजरात में जन्मे याकूब पटेल

लंदन, पीटीआई: विदेश में भारतवंशियों की चमक लगातार बढ़ रही है। गुजरात में जन्मे याकूब पटेल ब्रिटेन में उत्तरी इंग्लैंड के प्रेस्टन के नए मेयर बन गए हैं। लेबर पार्टी के सदस्य पटेल 1995 में पहली बार अवेन्हम वार्ड से काउंसलर चुने गए थे। वह प्रेस्टन सिटी काउंसिल के इतिहास में पहले मुस्लिम काउंसलर थे। याकूब का जन्म गुजरात के भरूच जिले में हुआ। बड़ौदा यूनिवर्सिटी से 1976 में स्नातक करने के बाद वह ब्रिटेन चले गए।

loksabha election banner

प्रेस्टन सिटी काउंसिल ने कहा कि याकूब हमेशा सामुदायिक संगठनों में सक्रिय भूमिका निभाते रहे। समुदाय और परिवार के प्रति वे हमेशा जुनूनी रहे। वह 10 साल की उम्र से ही राजनीति में रुचि रखने लगे थे, जब भारत में उन्होंने अपने दिवंगत पिता के लिए प्रचार किया था। उनके पिता पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के प्रबल समर्थक और कांग्रेस के सदस्य थे। याकूब पटेल पिछले साल मई से प्रेस्टन के डिप्टी मेयर बने थे, अब 2023-24 के लिए पिछले सप्ताह उन्होंने मेयर का पदभार संभाल लिया।

पटेल ने पिछले साल मई में प्रेस्टन के डिप्टी मेयर का पद संभाला था। जिसके बाद उन्होंने अब परंपरा के मुताबिक प्रेस्टन के मेयर का पद औपचारिक रूप से संभाल लिया है। प्रेस्टन का मेयर शहर के पहले नागरिक के रूप में काम करता है। जिसका मतलब है कि वो शहर के किसी भी महत्वपूर्ण मुद्दे पर अपना पक्ष रख सकते हैं। 

पटेल का प्रेस्टन शहर से गहरा नाता है, उन्होंने 1979 में प्रेस्टन कॉर्पोरेशन के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। जुलाई 2009 में सेवानिवृत्त होने से पहले उन्होंने एक राजस्व निरीक्षक, यातायात निरीक्षक, सहायक प्रमुख, मुख्य निरीक्षक और संचालन प्रबंधक के रूप में भूमिकाएं निभाईं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.