Move to Jagran APP

किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक के लिए की गईं भव्य तैयारियां, सोनम कपूर से लेकर कई बड़ी हस्तियां होंगी शामिल

लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 6 मई को किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक होने जा रहा है। इसके लिए भव्य तैयारियां की गई हैं। समारोह में कोड परफॉर्मेंस ड्रेस कोड से लेकर गानों की प्ले लिस्ट तैयार की गई है। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Sun, 30 Apr 2023 06:33 PM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2023 06:33 PM (IST)
किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक के लिए की गईं भव्य तैयारियां, सोनम कपूर से लेकर कई बड़ी हस्तियां होंगी शामिल
किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक के लिए की गईं भव्य तैयारियां

वॉशिंगटन, एएनआई। Coronation Of King Charles III: लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 6 मई को किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक होने जा रहा है। इसके बाद चार्ल्स आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के राजा बन जाएंगे। करीब एक हफ्ते तक ब्रिटेन में राज्याभिषेक समारोह मनाया जाएगा। महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु होने के बाद चार्ल्स ब्रिटेन के राजा के पद पर आसीन होंगे और इसके लिए 6 मई को उनका राज्याभिषेक होगा।

loksabha election banner

क्या होता राज्याभिषेक समारोह में?

लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक के लिए शाही तैयारियां की जा रही हैं। राज्याभिषेक वह समारोह है जिस पर सम्राट को औपचारिक तौर पर ताज पहनाया जाता है। यह समारोह पहले सम्राट या साम्राज्ञी की मौत के शोक का वक्त पूरा होने के बाद होता है। इसमें करीब 26 अरब (250 मिलियन पाउंड) खर्च होने की खबर है। भव्य समारोह में विभिन्न तैयारियां की गई हैं। इसमें कई बड़ी हस्तियां भी शामिल होंगी। साथ ही इस कार्यक्रम में ड्रेस कोड, परफॉर्मेंस, संगीत, उचित टाइमिंग सभी की लिस्ट तैयार की गई है।

राज्याभिषेक का क्या होगा समय

किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक का कार्यक्रम लंदन के समयानुसार सुबह 11 बजे शुरू होगा। जिसका अर्थ है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर सुबह 6 बजे शुरू होगा और पश्चिम तट पर तड़के 3 बजे शुरू होगा।

लाइव प्रसारण से देख सकेंगे समारोह

यदि आप ब्रिटेन में हैं, तो आप बीबीसी, आईटीवी और स्काई न्यूज जैसे चैनलों के माध्यम से घर बैठे ही लाइव प्रसारण देख सकेंगे। हालांकि अन्य ब्रिटिश और अमेरिकी टेलीविजन नेटवर्कों ने अभी तक राज्याभिषेक करने के लाइव प्रसारण करने की योजना नहीं बनाई है।

परफॉर्मेंस

राज्याभिषेक की भव्य तैयारियों में बीबीसी ने एक परफॉर्मेंस तैयार की है। जिसका नाम कोरोनेशन कॉन्सर्ट है। यह परफॉर्मेंस रविवार, 7 मई को विंडसर कैसल में होने वाला है। संगीत कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे। इसके लिए 5,000 लोगों का चयन किया गया है। जिन लोगों को चुना गया था, उन्हें प्लस-वन के साथ आने के लिए आमंत्रित किया गया है।

संगीत समारोह

राज्याभिषेक के समारोह में संगीत समारोह (Concert) का भी आयोजन किया गया है। इसमें मशूहर सिंगर लाइव परफॉर्मेंस देंगे। कैटी पेरी, लियोनेल रिची और इतालवी ओपेरा, एंड्रिया बोसेली भाग लेंगी। सूत्रों के अनुसार, एडेल और एल्टन जॉन ने पहले से तय किए गए कार्यक्रमों के कारण भव्य समारोह में शामिल न होने के लिए खेद व्यक्त किया है। वहीं, हैरी स्टाइल्स, एड शीरन और स्पाइस गर्ल्स ने भीलाइव परफॉर्मेंस के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है।

वर्चुअल क्वायर को इंट्रोड्यूस करेंगी सोनम

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर भी राज्याभिषेक के दौरान होने वाले कॉन्सर्ट में शामिल होंगी। वह टॉम क्रूज़ और पूह के साथ शामिल होंगी, जो "डायनेस्टी" स्टार जोन कोलिन्स, गायक टॉम जोन्स, एडवेंचरर बेयर ग्रिल्स और डांसर ओटी माब्यूज़ के साथ प्री-रिकॉर्डेड वीटी को पेश करेंगे। सोनम कपूर कॉमनवेल्थ के वर्चुअल क्वायर को इंट्रोड्यूस करेंगी और छोटी स्पीच भी डिलीवर करेंगी।

प्रिंस हैरी भी होंगे शामिल

एक सवाल यह था कि क्या ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स बड़े दिन के लिए कैलिफोर्निया से लंदन की यात्रा करेंगे। आखिरकार, बकिंघम पैलेस ने एक क्लिप किए गए बयान में पुष्टि की कि प्रिंस हैरी केवल राज्याभिषेक में शामिल होंगे। यह पहली बार होगा जब प्रिंस हैरी शाही परिवार के साथ दिखाई देंगे

कितने लोगों को किया गया आमंत्रित

राज्याभिषेक एक राजकीय समारोह है और इसके लिए भव्य तैयारियां की गई है। इसलिए सरकार अतिथि सूची का सावधानीपूर्वक प्रबंधन करती है। राज्याभिषेक समारोह में 2 हजार लोग शामिल होंगे। सूची में मुख्य रूप से शाही परिवार के सदस्य शामिल हैं, जिनमें छोटे लोग भी शामिल हैं। जैसे 9 वर्षीय प्रिंस जॉर्ज और उनके छोटे भाई-बहन, राजकुमारी चार्लोट और प्रिंस लुइस। पूर्व प्रधानमंत्रियों और संसद के सदस्य, विश्व के कई नेता, विदेशी राजाओं को भी आमंत्रित किया गया है।

समारोह के लिए तय किया गया कोड

लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 6 मई को किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक समारोह के लिए एक कोड नाम का भी चयन हुई है। ऑपरेशन गोल्डन ओर्ब कोड रखा गया है।

दो पाउंड के वजन का पहनेंगे ताज

किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक समारोह में दो पाउंड से अधिक का ताज पहनेंगे।

राज्याभिषेक में है ड्रेस कोड

किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए एक ड्रेस कोड भी तय किया गया है। हालांकि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राज्याभिषेक ग्लैमर और तियारा से भरा हुआ था, राजा चार्ल्स के आधुनिक-राजतंत्र थीम के साथ, यह एक राज्याभिषेक के आकस्मिक शुक्रवार संस्करण की तरह होगा। हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्यों को व्यापार पोशाक के लिए अपने विशेष राज्याभिषेक क्रिमसन वेलवेट-'एन'-एरमाइन और कोरोनेट्स (मेइन ट्रिम और वेलवेट लाइनिंग के साथ सिलवर सर्किल) ड्रेस पहनेंगे। नियमित मेहमान (अगर वे महिलाएं हैं) दिन की पोशाक पहनेंगे या (अगर वे पुरुष हैं) या तो सुबह का कोट, सूट या एक सैन्य वर्दी पहनेंगे।

यह भी पढ़ें- America: दक्षिणी मिसीसिपी में हाउस पार्टी में ताबड़तोड़ फायरिंग, 6 छात्रों को लगी गोली; दो की हालत गंभीर

गानों की प्ले लिस्ट की गई तैयार

किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक समारोह में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। समारोह के लिए एक अधिकारिक प्लेलिस्ट भी तैयार की गई है और यही गाने समारोह में बजाए जाएंगे। बोनी एम का 'डेडी कूल' इस पर बना दूसरा गाना प्लेलिस्ट में शामिल किया गया है। संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग, जो वास्तविक ब्रिटिश सरकार में एक वास्तविक विभाग ने 27 गानों की सूची तैयार की है। "कम टुगेदर" द्वारा डेविड बॉवी द्वारा बीटल्स, "लेट्स डांस", केट बुश द्वारा "रनिंग अप द हिल", स्पाइस गर्ल्स क्लासिक "से यू विल बी देयर" गानों को लिस्ट में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें- जयशंकर ने न्यू जर्सी में प्रवासी भारतीयों के साथ सुना मन की बात का 100वां एपिसोड, कहा- यह बदलते भारत की कहानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.