Move to Jagran APP

सीईओ मार्क जकरबर्ग को कंपनी से बाहर करने पर आमादा हैं कर्मचारी, जानिए खास बातें

फेसबुक में इन दिनों सब ठीक नहीं चल रहा है। ऐसा लग रहा है कि अब खुद कर्मचारी ही बॉस मार्क जुकरबर्ग के खिलाफ हो गए हैं।

By Vikas JangraEdited By: Published: Thu, 06 Dec 2018 09:21 AM (IST)Updated: Thu, 06 Dec 2018 09:21 AM (IST)
सीईओ मार्क जकरबर्ग को कंपनी से बाहर करने पर आमादा हैं कर्मचारी, जानिए खास बातें
सीईओ मार्क जकरबर्ग को कंपनी से बाहर करने पर आमादा हैं कर्मचारी, जानिए खास बातें

लंदन, एजेंसी। फेसबुक में इन दिनों सब ठीक नहीं चल रहा है। अब खुद कर्मचारी ही बॉस मार्क जुकरबर्ग के खिलाफ हो गए हैं। ख़बरें आ रही हैं कि यहां कंपनी में छिड़े आतंरिक कलह ने ही इसके भविष्य और विश्सनीयता को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। यहां तक कि कई पूर्व कर्मचारियों ने सोशल मीडिया की इस विराट कंपनी के वातावरण को 'जहरीला और बंधुआ' जैसा बताया है। 

loksabha election banner

एक पूर्व कर्मचारी ने मीडिया को बताया कि खुद कर्मचारी ही चाहने लगे हैं कि अब कंपनी की कमान संभालने वाले लोग यानि मार्क जुकरबर्ग को बदला जाए। कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें बंकर में बैठे लोगों की भांति महसूस हो रहा है। अब थकने लगे हैं। अब दो ही रास्ते बचे हैं या तो कंपनी छोड़ दें या फिर पूरी तरह जो रहा है उसके आगे नतमस्तक हो जाएं। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने भी मीडिया को बताया कि फेसबुक के लिए यह चुनौतीपूर्ण दौर है। 

ब्रिटिश एमपी ने और बढ़ाई मुसीबत

पहले से ही चुनौतियां का सामना कर रहे फेसबुक की मुसीबत ब्रिटिश सांसद डेमिन कोलिन्स ने और बढ़ा दीं। कोलिन्स फर्जी ख़बरों को लेकर चल रही जांच का नेतृत्व कर रहे हैं। बुधवार को उन्होंने एक 250 पेज का दस्तावेज जारी किया, जिसमें फेसबुक के कर्मचारियों के बीच ई-मेल और संदेश शामिल हैं। इस दस्तावेज से खुलासा हुआ है कि फेसबुक ने नेटफ्लिक्स समेत कई कंपनियों से यूजर का डाटा साझा करने के लिए समझौता किया है और अब फेसबुक यूजर के कॉल रिकॉर्ड और मैसेज भी पढ़ रहा है। 

इन बातों का हुआ खुलासा

  • फेसबुक ने इसके एंड्रॉयड एप को यूजर के कॉल रिकॉर्ड और मैसेज को पढ़ने के लिए प्रोग्राम किया है। 
  • फेसबुक ने एकछत्र राज बनाए रखने के लिए प्रतिद्वंद्वियों को यूजर का डाटा एक्सेस करने से रोक दिया है। 
  • सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ट्विटर के वाइन एप को फेसबक यूजर की फ्रेंड लिस्ट से डाटा शेयर करने से ब्लॉक करने के लिए खुद इजाजत दी थी
  • फेसबुक ने यूजर की जानकारी के बिना व्हाट्सएप जैसे दूसरे ऐप्स पर नजर रखने के लिए ओनावो एप का इस्तेमाल किया। 
  • इसके अलावा सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक यूजर के डाटा को एक निश्चित कीमत के बदले दूसरी कंपनी या एप्स को उपलब्ध कराने की भी योजना बनाई 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.