Move to Jagran APP

ट्रेड वार पर यूरोपीय यूनियन ने अमेरिका को दी सख्त चेतावनी

यूरोपीय आयोग (ईसी) ने स्पष्ट लिखा है कि अगर ट्रंप ने धमकियों को अमली जामा पहनाया, तो सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिकी अर्थव्यवस्था को ही होगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 10:31 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 07:24 AM (IST)
ट्रेड वार पर यूरोपीय यूनियन ने अमेरिका को दी सख्त चेतावनी

ब्रसेल्स, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा यूरोप को 'चीन जितना ही बुरा' बताने पर यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने अमेरिका को सख्त चेतावनी दी है। यूनियन ने कहा है कि अगर अमेरिका ने यूरोप के ऑटो सेक्टर पर बड़े आयात शुल्क लगाए, तो वह मजबूती से पलटवार करेगा और इससे आखिरकार अमेरिकी अर्थव्यवस्था को ही तगड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा।

loksabha election banner

यूरोप के स्टील और एल्यूमिनियम पर आयात शुल्क लगाने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) ने पिछले दिनों यूरोप से आयातित कारों पर 20 फीसद आयात शुल्क लगाने की धमकी दी थी। इससे तिलमिलाए ईयू ने अमेरिका-निर्मित जींस और अमेरिका की मशहूर हार्ले-डेविडसन बाइक पर आयात शुल्क लगा दिया था। अमेरिकी अधिकारियों को लिखे पत्र में यूरोपीय आयोग (ईसी) ने स्पष्ट लिखा है कि अगर ट्रंप ने धमकियों को अमली जामा पहनाया, तो सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिकी अर्थव्यवस्था को ही होगा।

दूसरी तरफ, ट्रंप ने चीन के खिलाफ लगाए आयात शुल्क से कदम वापस खींचने से मना कर दिया है। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि आयात शुल्क के दायरे में चीन की 50,000 करोड़ डॉलर की वस्तुओं को लाया जा सकता है। गौरतलब है कि चीन के 5,000 करोड़ डॉलर मूल्य के उत्पादों पर अमेरिका पहले ही 25 फीसद आयात शुल्क लगा चुका है। इसके जवाब में चीन ने अमेरिका से करीब 3,400 करोड़ डॉलर मूल्य के उत्पादों के आयात पर शुल्क लगाया है। उसने कहा है कि अगर अमेरिका ने कदम पीछे नहीं खींचे, तो वह 20,000 करोड़ डॉलर मूल्य के अतिरिक्त अमेरिकी आयात पर शुल्क लगा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.