Move to Jagran APP

चरम पर पहुंचा ब्रिटेन में चुनाव प्रचार, हिंदू मतदाताओं को लुभाने में जुटी पार्टियां

हिंदू मतदाताओं को लुभाने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की 31 वर्षीय गर्लफ्रेंड कैरी सायमंड्स साड़ी पहनकर एक मंदिर में दर्शन करने पहुंचीं।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 05:14 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 05:14 PM (IST)
चरम पर पहुंचा ब्रिटेन में चुनाव प्रचार, हिंदू मतदाताओं को लुभाने में जुटी पार्टियां
चरम पर पहुंचा ब्रिटेन में चुनाव प्रचार, हिंदू मतदाताओं को लुभाने में जुटी पार्टियां

लंदन, आइएएनएस। ब्रिटेन में चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच गया है। 12 दिसंबर को होने वाले आम चुनाव से पहले सभी प्रमुख राजनीतिक दल अपने चुनावी वादों को जनता तक पहुंचाने के लिए पूरे देश का दौरा कर रहे हैं।

loksabha election banner

सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी घोषणापत्र में किए गए अंक आधारित आव्रजन प्रणाली के वादे का जोर-शोर से प्रचार कर रही है। संडे एक्सप्रेस में लिखे एक लेख में गृह मंत्री प्रीति पटेल ने इस संबंध में कुछ विवरण भी दिया है कि आखिर यह प्रणाली कैसे काम करेगी। उन्होंने बताया है कि इसकी शुरुआत 2021 से होगी और इसका मुख्य उद्देश्य देश और अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी प्रतिभा को आकर्षित करना होगा। वहीं, प्रमुख विपक्षी दल लेबर पार्टी प्रचार के दौरान बुजुर्गो के लिए लाई जाने वाली पर्सनल केयर पॉलिसी की बात कर रही है।

लिबरल डेमोक्रेट्स की बात करें तो उन्होंने लंदन से बाहर बुनियादी ढांचे में 50 अरब पौंड (करीब साढ़े चार लाख करोड़ रुपये) से ज्यादा निवेश का एलान किया है। स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) के नेता निकोल स्टर्जन ने चेतावनी दी है कि इस चुनाव में स्कॉटलैंड का भविष्य दांव पर है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि अगर उन्हें ब्रेक्जिट से बचना है तो वे एसएनपी का समर्थन करें।

पीएम जॉनसन की गर्लफ्रेंड ने पहनी साड़ी

ब्रिटेन के चुनाव में हिंदू वोटों का क्या महत्व है, इसका पता शनिवार को उस समय चला जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की 31 वर्षीय गर्लफ्रेंड कैरी सायमंड्स साड़ी पहनकर एक मंदिर में दर्शन करने पहुंचीं। पूजा-अर्चना के साथ ही ब्रिटिश पीएम और उनकी गर्लफ्रेंड ने भारतीय समुदाय से मुलाकात भी की। डेली मेल के मुताबिक इससे पहले दोनों गत छह नवंबर को कंजरवेटिव पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत के दौरान साथ दिखे थे।

बीते शुक्रवार को हुई बहस के बाद कराए गए एक जनमत सर्वेक्षण में कंजरवेटिव पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने की आशा जताई गई है। बीबीसी पर प्रसारित इस बहस का मुख्य मुद्दा ब्रेक्जिट और सार्वजनिक सेवाओं में निवेश था। कंजरवेटिव पार्टी जहां ब्रेक्जिट का समर्थन कर रही है वहीं लेबर पार्टी में इस मुद्दे पर एक राय नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.