Move to Jagran APP

ब्रिटेन में 18 हजार के पार पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा, अबतक 1,34,638 लोग संक्रमित

ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 18 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि 1 लाख 35 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 08:57 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 08:57 AM (IST)
ब्रिटेन में 18 हजार के पार पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा,  अबतक 1,34,638 लोग संक्रमित
ब्रिटेन में 18 हजार के पार पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा, अबतक 1,34,638 लोग संक्रमित

लंदन, एजेंसियां। यूरोप में कोरोना का कहर जारी है। इटली और स्पेन के बाद अब ब्रिटेन का इसका केंद्र बनते जा रहा है। ब्रिटेन में बुधवार को 759 लोगों की मौत हो गई, हालांकि, मंगलवार की तुलना में यह संख्या कम रही। अब तक 18 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। दुनियाभर में इस महामारी ने अब तक एक लाख 82 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है और 26 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हुए हैं। सात लाख से ज्यादा लोग अब तक स्वस्थ भी हुए हैं।

loksabha election banner

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोरोना महामारी से देश में 18,100 लोगों की मौत हुई है और एक लाख 33 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। ब्रिटेन से ज्यादा मौतें यूरोप के देश इटली, स्पेन और फ्रांस में ही हुई हैं। इन तीनों ही देशों में 20-20 हजार से ज्यादा लोगों की जान चुकी है। इनसे आगे सिर्फ अमेरिका ही है जहां 46 हजार से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। ब्रिटेन में डॉक्टरों ने सुरक्षा उपकरणों की कमी की शिकायत की है।

कोरोना महामारी से निपटने में ढिलाई का आरोप झेल रहे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के खिलाफ जांच की मांग की गई है। लिबरल डेमोक्रेट्स के कार्यकारी नेता एड डेवी ने कहा कि इस महामारी के खत्म होने के बाद इस पूरे मामले की स्वतंत्र जांच होनी चाहिए। अगर ऐसा होता है तो निश्चित तौर पर कुछ चौंकाने वाली जानकारियां सामने आएंगी। विपक्षी लेबर पार्टी के कीर स्टारमर ने कहा कि महामारी से निपटने में सरकार ने तत्परता नहीं दिखाई। उधर, फाइनेंशियल टाइम्स ने कहा कि सांख्यिकी कार्यालय के ताजा आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि ब्रिटेन में अब तक 41,000 लोगों की मौत हुई है।

अन्य देशों में कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी

- संयुक्त राष्ट्र महासभा ने कोरोना महामारी पर दो प्रस्ताव खारिज कर दिए हैं। इसमें से एक प्रस्ताव रूस और एक सऊदी अरब की तरफ से लाया गया था। रूस ने संरक्षणवादी व्यवस्था को खत्म करने की मांग की थी।

 - कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बांग्लादेश ने सार्वजनिक अवकाश को पांच मई तक बढ़ा दिया है। अब तक 20 लोगों की मौत हुई है और करीब चार हजार लोग संक्रमित हैं।

- श्रीलंका ने झुग्गी बस्तियों में कोरोना की जांच तेज कर दी है। एक झुग्गी बस्ती में एक पॉजिटिव केस मिलने पर एक हजार लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। यहां अब तक सात लोगों की मौत हुई है और 323 संक्रमित हैं।

- सिंगापुर में भारतीयों समेत एक हजार से ज्यादा विदेशी कामगार भी संक्रमित पाए गए हैं। सिंगापुर में संक्रमितों की संख्या 10 हजार को पार कर गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.