Move to Jagran APP

Brexit Crisis: बहुमत खोने के बाद ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन चाहते हैं जल्द हों फिर से चुनाव

Brexit Crisis बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को ब्रिटेन की संसद में बहुमत खो दिया था जब उनकी पार्टी के एक बागी सांसद ने क्रॉस वोटिंग कर दी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 07:40 AM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 07:50 AM (IST)
Brexit Crisis: बहुमत खोने के बाद ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन चाहते हैं जल्द हों फिर से चुनाव
Brexit Crisis: बहुमत खोने के बाद ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन चाहते हैं जल्द हों फिर से चुनाव

लंदन, एजेंसी। विद्रोही सांसदों के वोट देने से भड़के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मंगलवार को संसद में बड़ी हार का सामना करना पड़ा, जिससे वे बोरिस जॉनसन को "नो-डील" ब्रेक्सिट का पीछा करने से रोक सके। हार का सामना करने के तुरंत बाद, बोरिस जॉनसन ने विद्रोही सांसदों को रोकने का एकमात्र तरीका जल्द चुनाव को बताया है।

loksabha election banner

बोरिस जॉनसन ने एएफपी के हवाले से कहा, 'मैं एक चुनाव नहीं चाहता हूं लेकिन अगर सांसदों ने वार्ता को रोकने और ब्रेक्जिट को संभावित रूप से बरसों की देरी के लिए कल मतदान किया, तो यह एकमात्र तरीका होगा।' उन्होंने कहा कि सांसदों द्वारा एक बड़ी हार में उनकी ब्रेक्सिट रणनीति के खिलाफ मतदान करने के बाद वह एक प्रारंभिक चुनाव बुलाने के लिए एक संसदीय प्रस्ताव पेश करेंगे।

उनकी पार्टी के सांसद फिलिप ली यूरोपीय संघ के समर्थक लिबरल डेमोक्रेट्स में शामिल हो गए। जॉनसन जब संसद में भाषण दे रहे थे, उसी दौरान फिलिप ली विपक्ष के खेमे में चले गए। इससे बिना समझौते ब्रेक्जिट को रोकने के लिए विपक्ष के बिल के पारित होने की संभावना बढ़ गई है। इस घटनाक्रम के बाद प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा है कि वह ब्रेक्जिट पर कानून का पालन करेंगे।

प्रधानमंत्री जॉनसन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब विपक्ष बिना समझौते के यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के निकलने पर रोक के लिए बुधवार को संसद में बिल पेश करने की तैयारी में है। फिलिप ली के दल बदलने से अब इस बिल पर संसद की मुहर लगने की संभावना बढ़ गई है।

अगर यह कानून पास हो जाता है तो जॉनसन को ब्रेक्जिट के लिए यूरोपीय संघ से समय बढ़ाने की मांग करनी पड़ेगी। विपक्ष लेबर पार्टी के सांसद ने जब इसको लेकर जॉनसन से सवाल किया कि अगर बिल पास हो जाता है तो सरकार उसका पालन करेगी, जॉनसन ने कहा कि निश्चित रूप से हम संविधान का पालन करेंगे और कानून को मानेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.