Move to Jagran APP

ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जानसन की बढ़ी मुश्किलें, 'पार्टीगेट' घोटाले में करना पड़ेगा जांच का सामना

ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को पार्टीगेट घोटाले में आगे की संभावित पुलिस जांच का सामना करना पड़ रहा है। एक सरकारी मंत्रालय ने मंगलवार को कथित कोविड लॉकडाउन उल्लंघनों के बारे में दो पुलिस बलों को सामग्री सौंपी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Wed, 24 May 2023 07:32 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 07:32 AM (IST)
पीएम मोदी के साथ ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन

लंदन, एजेंसी। एक सरकारी मंत्रालय द्वारा कथित कोविड लॉकडाउन उल्लंघनों के बारे में मंगलवार को दो पुलिस बलों को सामग्री सौंपे जाने के बाद ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 'पार्टीगेट' घोटाले में संभावित पुलिस जांच का सामना कर रहे हैं।

loksabha election banner

जानसन पर कोरोना नियमों का उल्लंघन का आरोप

लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने पुष्टि की कि वह जून 2020 और मई 2021 के बीच डाउनिंग स्ट्रीट में कोरोना वायरस नियमों के 'संभावित उल्लंघनों' से संबंधित पिछले सप्ताह प्राप्त हुई नई जानकारी का आकलन कर रही है। इस बीच 'द टाइम्स' ने कहा कि टेम्स वैली पुलिस लंदन के बाहर प्रधानमंत्री की कंट्री एस्टेट चेकर्स में संभावित नियम-तोड़ने से संबंधित नए सबूतों का भी विश्लेषण कर रही है। कई सूत्रों ने अखबार को बताया कि कथित उल्लंघनों में जानसन के परिवार के साथ-साथ उनके दोस्त भी शामिल थे। पूर्व नेता के करीबी सूत्र ने अखबार को इससे इनकार किया।

  • लाकडाउन उल्लंघनों और अन्य घोटालों के आरोपों से महीनों तक घिरे रहने के बाद अपनी सत्तारूढ़ पार्टी के भीतर विद्रोह के बाद 58 वर्षीय जानसन को पिछली गर्मियों में प्रधानमंत्री के रूप में पद से हटा दिया गया था।
  • उन्होंने संसद और अन्य जगहों पर बार-बार इस बात से इनकार किया कि उन्होंने या उनके कर्मचारियों ने डाउनिंग स्ट्रीट में शराब के नशे में सभाएं आयोजित करके कोविड प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है, लेकिन मेट ने एक आपराधिक जांच के बाद दर्जनों सहयोगियों को जुर्माना जारी किया और जानसन ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री बने, जिन्हें एक सभा में कानून तोड़ते हुए पाया गया।
  • जानसन की वर्तमान में एक संसदीय समिति द्वारा जांच की जा रही है कि क्या उन्होंने 'पार्टीगेट' के बारे में सांसदों से झूठ बोला था।  

अधिकारियों को दी गई सामग्री

एक कैबिनेट कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि सामग्री की पहचान 'गवाहों की पूछताछ के लिए कानूनी टीम द्वारा किए जा रहे संभावित प्रासंगिक दस्तावेजों की सामान्य प्रकटीकरण समीक्षा के हिस्से के रूप में' की गई है। प्रवक्ता ने कहा, "सिविल सेवा संहिता में दायित्वों के अनुरूप यह सामग्री संबंधित अधिकारियों को दी गई है और यह अब उनके लिए एक मामला है।"

जानसन ने कोविड नियमों का नहीं किया उल्लंघन

जॉनसन के एक प्रवक्ता ने कहा, "जॉनसन की आधिकारिक डायरी में कुछ संक्षिप्त प्रविष्टियों को कैबिनेट कार्यालय द्वारा कोविड जांच की तैयारी के दौरान पूछताछ की गई थी।" उन्होंने कहा कि पूर्व नेता के वकीलों ने कैबिनेट कार्यालय और उनकी जांच कर रही संसदीय समिति को लिखा कि घटनाएं वैध थीं और किसी भी कोविड नियमों का उल्लंघन नहीं थीं।" उनकी टीम ने द टाइम्स को बताया कि रेफरल स्पष्ट रूप से राजनीति से प्रेरित प्रयास थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.