Move to Jagran APP

ब्रिटेन में ब्रेक्जिट डील के मुद्दे पर घमासान जारी, एक और मंत्री का इस्तीफा

ब्रेक्जिट डील को लेकर एक बार फिर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे को तगड़ा झटका लगा है। थेरेसा मे की सरकार से विज्ञान मंत्री सैम गिमाह ने इस्तीफा दिया।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 11:46 AM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 11:46 AM (IST)
ब्रिटेन में ब्रेक्जिट डील के मुद्दे पर घमासान जारी, एक और मंत्री का इस्तीफा
ब्रिटेन में ब्रेक्जिट डील के मुद्दे पर घमासान जारी, एक और मंत्री का इस्तीफा

लंदन, रॉयटर्स। ब्रेक्जिट डील को लेकर एक बार फिर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे को तगड़ा झटका लगा है। इस बार थेरेसा मे की सरकार से विज्ञान मंत्री सैम गिमाह ने इस्तीफा दे दिया है। सैम लगातार छठे ऐसे मंत्री हैं, जिन्होंने यूरोपीय संघ के साथ प्रस्तावित ब्रेक्जिट सौदे के विरोध में थेरेसा मे की सरकार से इस्तीफा दिया है।

loksabha election banner

सैम गिमाह का इस्तीफा मे के लिए एक और झटका है, जो रविवार को ब्रुसेल्स के साथ किए गए सौदे को स्वीकर करने को लेकर अपने स्वयं के सासंदों को मनाने की कोशिश में जुटी हैं। ब्रेक्जिट के मसले पर लगातार मे को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। उत्तरी आयरिश पार्टी समेत अपनी ही पार्टी (कंज़र्वेटिव पार्टी) के लोग भी उनके विरोध में उतर आए हैं। गिमाह ने अपने इस्तीफे में लिखा, 'यह मुझे स्पष्ट हो चुका है कि प्रस्तावित सौदा ब्रिटेन के राष्ट्रीय हित में नहीं है और इस सौदे के लिए मतदान करना विफलता के लिए खुद को स्थापित करना है।'

ब्रेक्जिट के मुद्दे पर रुक नहीं रहा घमासान दो और मंत्रियों ने दिया इस्‍तीफा

गौरतलब है कि इससे पहले ईयू ड्राफ्ट के खिलाफ ब्रेक्जिट सेक्रेट्री डोमेनिक राब, सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर वर्क एंड पेंशन ईस्थर मेकवे समेत दो और जूनियर मिनिस्टर अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। इससे पहले दो और मंत्री भी इसी मुद्दे पर इस्‍तीफा दे चुके हैं।

brexit deal

बता दें कि ईयू से औपचारिक रूप से ब्रिटेन के अलग होने में अब तीन महीने ही बचे हैं। अगले साल 29 मार्च को ब्रिटेन को पूरी तरह से ईयू से अलग होना है, लेकिन वार्ताकार अभी ब्रिटेन प्रशासित उत्तरी आयरलैंड और ईयू के सदस्य आयरलैंड के बीच सीमा के निर्धारण के लिए बैक अप योजना को लेकर ही उलझे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.