Move to Jagran APP

ट्रेन को लगने जा रहे पंख, पटरी पर दौड़ने के साथ हवा में भी उड़ेगी

यह एक ऐसी ट्रेन होगी, जो पटरी पर दौड़ेगी और हवा में उड़ान भी भरेगी। हवाई ट्रेन लोकल स्‍टेशनों पर भी लोगों को उतार सकेगी और इसमें सिर्फ कुछ मिनटों का समय लगेगा।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 10:59 AM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 10:59 AM (IST)
ट्रेन को लगने जा रहे पंख, पटरी पर दौड़ने के साथ हवा में भी उड़ेगी
ट्रेन को लगने जा रहे पंख, पटरी पर दौड़ने के साथ हवा में भी उड़ेगी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। हवाई जहाज का अविष्‍कार होने से पहले इंसान का आसमान में उड़ना किसी सपने से कम नहीं था। लेकिन अब हवाई जहाज का सफर करना एक आम बात हो गई है। हवाई सफर और मार्ग को और सुगम बनाने के लिए शोधकर्ता लगातार प्रयास कर रहे है। अब एक फ्रेंच कंपनी एक्का टेक्नोलॉजीज ने एक ऐसे विमान का मॉड्यूलर डिजाइन पेश किया है, जिसके डैने अलग हो सकते हैं और जो जरूरत पड़ने पर पॉड की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में अगर कहें कि ट्रेन को पंख लगने जा रहे हैं, तो गलत नहीं होगा।

loksabha election banner

यह एक ऐसी ट्रेन होगी, जो पटरी पर दौड़ेगी और हवा में उड़ान भी भरेगी। हवाई ट्रेन लोकल स्‍टेशनों पर भी लोगों को उतार सकेगी और इसमें सिर्फ कुछ मिनटों का समय लगेगा। एक्का के 'फ्लाई एंड लिंक' कॉन्सेप्ट क्राफ्ट के डैने और यात्रियां या सामान को ले जाने वाला ट्यूब दोनों अलग हो सकते हैं। डैनो के अलग होने की व्यवस्था की वजह से इसके ट्यूब को ट्रेन के साथ जोड़कर ट्रेन कार बनाया जा सकता है।

एक्‍का का कहना है कि इससे यात्रियों का काफी समय बचेगा, जो आजकल लोगों के पास बेहद कम होता है। ये हवाई ट्रेन यात्रियों और सामान को मंजिल के काफी करीब तक पहुंचाया सकती है। कंपनी के कॉन्सेप्ट क्राफ्ट के वीडियो को एयरोस्पेस फेस्टिवल एटोइल्स के प्रोडक्ट मार्केटिंग वर्ग में बेहतरीन फिल्म का अवॉर्ड मिला है। इस विमान में इंजन वाला हिस्सा डैनो के भाग में होगा। रनवे पर मौजूद डैनो में यात्री ट्यूब को लाकर जोड़ दिया जाएगा।

एक्‍का की हवाई ट्रेन की रफ्तार लगभग 600 मील प्रति घंटे तक होगी। वहीं यह 39800 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने की क्षमता रखता है। इसकी लंबाई 33.8 मीटर, ऊंचाई 8.2 मीटर और चौड़ाई 48.8 मीटर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.