Move to Jagran APP

सवालों के घेरे में ब्रिटेन की क्वारंटाइन पॉलिसी, तीन एयरलाइनों ने दर्ज कराया मामला

यात्रा प्रतिबंध को हटाते हुए ब्रिटेन ने क्वारंटाइन के लिए जो नई पॉलिसी बनाई है उसपर देश के एयरलाइनों ने आपत्ति जताई है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 04:18 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 04:18 PM (IST)
सवालों के घेरे में ब्रिटेन की क्वारंटाइन पॉलिसी, तीन एयरलाइनों ने दर्ज कराया मामला
सवालों के घेरे में ब्रिटेन की क्वारंटाइन पॉलिसी, तीन एयरलाइनों ने दर्ज कराया मामला

लंदन, एपी। ब्रिटिश सरकार के खिलाफ तीन बड़े एयरलाइंस ने कानूनी कार्रवाई शुरू की है। आने वाले अधिकांश पर्यटकों को क्वारंटाइन (quarantine) करने की देश की योजना  बेकार साबित हो रही है। ब्रिटिश एयरवेज ( British Airways), इजीजेट (easyJet) और रयान एयर (Ryanair) ने शुक्रवार को बताया कि क्वारंटाइन की प्रक्रिया अपनाने से पर्यटन और इकोनॉमी व्यापक तौर पर प्रभावित हो रहा है। एयरलाइंस चाहती है कि सरकार अपनी पुरानी पॉलिसी को दोबारा से अपनाए जिसमें क्वारंटाइन की प्रक्रिया केवल उनलोगों के साथ लागू की गई थी जो अधिक संक्रमण व महामारी के खतरे वाले देशों से आ रहे थे।  हालांकि अब दुनिया के कई देश लॉकडाउन की प्रक्रिया में ढील दे रहे हैं। ब्रिटेन ने भी  महामारी के इस दौर में सख्त नियमों के साथ यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया और यात्रियों के आने-जाने के रास्ते खोल दिए। 

loksabha election banner

हालांकि देश के पर्यटन को वापस पटरी पर लाने के प्रयास पर इसका बुरा असर होगा। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से छूट दिये जाने के तहत सभी यात्रियों को एक ऑनलाइन लोकेटर फार्म भरना होगा, जिसमें वे अपना कॉन्टैक्ट नम्बर और यात्रा की जानकारी भरेंगे। साथ ही वे इस फॉर्म में पता भी देंगे, जहां वे दो हफ्तों तक क्वारंटाइन में रहेंगे।  कोरोना वायरस से बचाव के लिए बनाए गए नियमों का उल्लंघन करने वालों को 1000 ब्रिटिश पाउंड का भुगतान करना होगा।  पुलिस को नियम का पालन सुनिश्चित करने के लिए उचित बल प्रयोग की इजाजत दी गई है। क्वारंटाइन में रहने वाले यात्री नियमों का सख्ती से पालन करेंगे। बता दें कि ब्रिटेन ने अपने बॉर्डर को कभी बंद नहीं किया और न ही अधिकांश पर्यटकों की टेस्टिंग की।  

इस पर आपत्ति जताते हुए ब्रिटिश एयरवेज ने रयान एयर और इजीजेट के साथ मिलकर एक संयुक्त बयान जारी किया। इसमें एयरलाइनों ने सरकार के इस नए क्वारंटाइन पॉलिसी पर पुनर्विचार का आग्रह किया। बयान में कहा गया कि ये उपाय ब्रिटिश नागरिकों के साथ-साथ ब्रिटेन आने वाले सभी पर्यटकों के लिए अनुचित हैं। ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा है कि 14 दिन के क्वारंटाइन का नियम  वैज्ञानिक रूप से सही है और इस घातक वायरस से बचाव के लिए भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि इससे पर्यटन उद्योग के लिए मुश्किलें आएंगी। इसीलिए हम कर्मचारियों और व्यवसायों के लिए अभूतपूर्व पैकेज लाए हैं, जो दुनिया में सबसे समग्र है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.