Move to Jagran APP

Wagner Vs Putin: वैगनर समूह के चीफ की चेतावनी पर रूस में बढ़ाई गई सुरक्षा, लोगों से किया गया आग्रह

रूस में वैगनर समूह के विद्रोह के बाद पुतिन ने आपातकालीन बैठक की। इसी बीच वैगनर समूह के प्रमुख ने रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन पर नियंत्रण का दावा किया है। चीफ येवगेनी प्रिगोजिन ने दावा किया है कि उनके सैनिकों ने यूक्रेन के साथ मिलकर कई जगहों पर रूस की सीमा पार कर ली है। इस पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें चेतावनी दी है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Sat, 24 Jun 2023 01:55 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2023 01:55 PM (IST)
वैगनर समूह का रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन पर नियंत्रण

loksabha election banner

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रूस-यूक्रेन युद्ध को एक साल से भी ज्यादा समय हो चुका है, लेकिन अब भी युद्ध थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। इस बीच वैगनर ग्रुप का नाम भी बढ़-चढ़कर सामने आने लगा है।

दरअसल, यह ग्रुप पुतिन की ओर से बनाया गया था, लेकिन अब यहीं ग्रुप पुतिन के खिलाफ खड़ा हो गया है। विद्रोही रूसी वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने आज दावा किया कि उन्होंने सैन्य नेतृत्व को हटाने के प्रयास के तहत रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन पर नियंत्रण कर लिया है।

  • वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा मास्को में पुतिन के नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के बाद राजधानी मॉस्को समेत कई प्रमुख रूसी शहरों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।
  • मॉस्को के मेयर ने इस बात की घोषणा की कि वैगनर समूह की ओर से मिली चेतावनी के बाद शहर में आतंकवाद विरोधी उपाय शुरू कर दिए गए हैं, ताकि किसी भी तरह की चुनौती का सामना किया जा सके।
  • मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने सोशल मीडिया पर कहा, "मास्को में आने वाली सूचनाओं के संबंध में, सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से आतंकवाद विरोधी कदम उठाए जा रहे हैं।"
  • दक्षिणी रूस के रोस्तोव और लीपेटस्क दोनों शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रोस्तोव में अधिकारियों ने सभी निवासियों से आग्रह किया है कि वो किसी भी परिस्थिति में अपने घरों से बाहर न निकले।
  • वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन, जो कई महीनों से रक्षा मंत्रालय के साथ विवाद में फंसे हुए हैं, उन्होंने आज मास्को पर घातक मिसाइल हमलों से उनकी सेना को निशाना बनाने का आरोप लगाया और जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई।
  • येवगेनी प्रिगोझिन ने देश के सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने की कसम खाई और कहा कि उनकी सेनाएं अपने रास्ते में आने वाली सब चीजों को नष्ट कर देंगी। प्रिगोझिन ने कहा, "हम आगे बढ़ रहे हैं और हम अंत तक आगे बढ़ते रहेंगे।"
  • येवगेनी प्रिगोझिन ने रूसियों से उनकी सेना में शामिल होने और पिछले साल यूक्रेन में आक्रामक हमले की शुरुआत के बाद मास्को के सैन्य नेतृत्व को दंडित करने का आग्रह किया।
  • रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवा ने वैगनर प्रमुख के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया और वैगनर निजी सैन्य कंपनी बलों से उनके आदेशों की अनदेखी करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए कहा।
  • यह टकराव नेता और रूस के रक्षा प्रतिष्ठान के बीच लंबे समय से चल रहे झगड़े में वृद्धि को दर्शा रहा है। इसको 16 महीने पहले यूक्रेन में सेना भेजने के बाद से पुतिन के अधिकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती माना जा रहा है।
  • राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सशस्त्र विद्रोह के प्रयास का मुकाबला करने के अपने प्रयासों पर सुरक्षा अधिकारियों से हर पल की अपडेट लेते थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.