Move to Jagran APP

पुतिन ने ट्रंप से फोन पर कहा Thanks, अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की पहल से टला आतंकी खतरा

व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान के मुताबिक अमेरिका के द्वारा जो जानकारी साझा की गई थी उसकी मदद से रूस में एक आतंकी हमले का खतरा टल गया। इसी को लेकर पुतिन ने ट्रंप से बात की।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 01:42 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 01:42 PM (IST)
पुतिन ने ट्रंप से फोन पर कहा Thanks, अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की पहल से टला आतंकी खतरा
पुतिन ने ट्रंप से फोन पर कहा Thanks, अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की पहल से टला आतंकी खतरा

वाशिंगटन, एजेंसी । रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने अमेरिका में अपने समकक्ष डोनाल्‍ड ट्रंप से फोन पर बातचीत की। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक सोमवार को दोनों नेताओं ने फोन पर अच्छी वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं ने संबंधों पर चर्चा की। व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान के मुताबिक अमेरिका के द्वारा जो जानकारी साझा की गई थी, उसकी मदद से रूस में एक आतंकी हमले का खतरा टल गया। इसी को लेकर पुतिन ने ट्रंप से बात की। 

loksabha election banner

इस वार्ता के बाद दोनों मुल्‍कों के बीच संबंध मधुर हाेने के आसार है। कई मौकों पर आमने-सामने आने वाले रूस और अमेरिका इन दिनों दोस्त बन गए हैं। बता दें कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी द्वारा जारी की गई एक जानकारी के मुताबिक इस पहल के कारण रूस में एक बड़ी आतंकी साजिश होने से बचा लिया गया था। इसी का धन्‍यवाद अदा करने के लिए रूसी पुतिन ने ट्रंप को फोन कर थैंक्‍स कहा। हालांकि, इस वार्ता में यह जानकारी नहीं थी कि आतंकी हमले का खतरा कितना बड़ा था। व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने आगे भी इस तरह आतंकवादी संकटों से साथ में लड़ने की बात कही। इसके अलावा दोनों नेताओं ने रूस-अमेरिका के बीच सैन्‍य डील को लेकर भी बातचीत की। 

अमेरिका-रूस के रिश्तों में खटास 

गौरतलब है कि ट्रंप के कार्यकाल के दौरान अमेरिका-रूस के रिश्तों पर कई तरह खटास आए और कई बार दोनों देशों के बीच सवाल उठे। खासकर रूस का अमेरिकी चुनाव में हाथ होने की बात लेकर विपक्ष डेमोक्रेट्स भी ट्रंप को घेरते रहे हैं। इसके अलावा सीरिया में चल रही खींचतान को लेकर भी रूस-अमेरिका आमने-सामने रहे थे।हाल ही में अमेरिका के द्वारा उत्‍तर कोरिया पर जो प्रतिबंध लगाए गए हैं, उसके खिलाफ चीन ने संयुक्त राष्ट्र में अपील की है। इस अपील में रूस ने भी चीन का साथ दिया है, इस कदम की अमेरिका ने निंदा की थी। हालांकि, दोनों नेताओं की मुलाकात में तय किया गया है कि जल्द ही अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो रूस का दौरा करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.