मॉस्को, एएफपी। उत्तरी रूस में एक बड़ा विमान हादसा टल गया। रविवार को उतरते समय विमान के लैंडिंग गियर में खराबी आ गई और विमान पेट के बल काफी दूर तक घसीटता चला गया। विमान में चालक दल के सदस्य समेत 100 लोग सवार थे। सभी सुरक्षित हैं और किसी को गंभीर चोट तक नहीं लगी है।

उटएयर एयरलाइन ने बताया कि उसका बोइंग विमान उत्तरी कोमी क्षेत्र में उसिंस्क एयरपोर्ट पर उतरते समय चक्रवात में फंस गया। विमान हवाई पट्टी पर पहुंच गया था, कि अचानक उसके लैंडिंग गियर ने काम करना बंद कर दिया। बर्फ से ढकी हवाई पट्टी पर विमान घिसटते हुए आगे बढ़ा। लेकिन पायलटों ने अपनी सूझबूझ से विमान को हवाई पट्टी से बाहर नहीं जाने दिया।

एयरलाइन ने चालकों की सराहना की है। उसके मुताबिक मुख्य पायलट को लगभग सात हजार घंटे उड़ान का अनुभव था। विमान में 94 यात्री और चालक दल के छह सदस्य सवार थे। किसी को गंभीर चोट नहीं है। एक यात्री को मामूली चोट लगी है। यात्रियों को इमरजेंसी गेट से बाहर निकाला गया।

अभी हाल ही में तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में बड़ा हवाई हादसा हुआ था जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी और 179 लोग घायल हो गए थे। इस्तांबुल हवाई अड्डे पर पैसेंजर्स को ले जाने वाला एक विमान लैंडिंग के दौरान रनवे से फिसल कर तीन हिस्सों में टूट गया था। विमान का एक हिस्सा पूरी तरह से अलग हो गया, जबकि पिछला हिस्सा टूटकर नीचे लटक गया था। 

उल्‍लेखनीय है कि पिछले महीने ईरान की राजधानी तेहरान के हवाई अड्डे से को उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद यूक्रेन का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें सवार चालक दल के सदस्यों के साथ सभी 176 लोग मारे गए थे। विमान ने इमाम खमनेई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। ईरान ने तेहरान में दुर्घटनागस्त हुए यूक्रेन के विमान को गलती से मार गिराए जाने की बात कबूली थी। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस