Move to Jagran APP

संकट प्रबंधन केंद्र की स्थापना में भारत की मदद करेगा रूस

सरकारी बयान के मुताबिक, रूस की इमरकॉम इस केंद्र की स्थापना में सहयोग करेगी। बैठक के दौरान सिंह और पुचकोव ने आपदा प्रबंधन में सहयोग को लेकर व्यापक चर्चा की।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 06:50 PM (IST)Updated: Tue, 28 Nov 2017 06:50 PM (IST)
संकट प्रबंधन केंद्र की स्थापना में भारत की मदद करेगा रूस
संकट प्रबंधन केंद्र की स्थापना में भारत की मदद करेगा रूस

मॉस्को, प्रेट्र : रूस राष्ट्रीय संकट प्रबंधन केंद्र (एनसीएमसी) की स्थापना में भारत की मदद करेगा। यह केंद्र भारत में आपदा और अन्य आपात स्थितियों से निपटेगा। गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रूस के आपात स्थिति मंत्री व्लादिमीर पुचकोव की मंगलवार को हुई बैठक में इस पर सहमति बनी।

loksabha election banner

सरकारी बयान के मुताबिक, रूस की इमरकॉम इस केंद्र की स्थापना में सहयोग करेगी। बैठक के दौरान सिंह और पुचकोव ने आपदा प्रबंधन में सहयोग को लेकर व्यापक चर्चा की। दोनों नेताओं ने 2010 में आपदा प्रबंधन पर हुए समझौते की प्रगति की समीक्षा की।

वे आपदा प्रबंधन क्षेत्र के विशेषज्ञों के प्रशिक्षण और एक दूसरे के अनुभवों एवं बढि़या कामों को साझा करने पर भी सहमत हुए। बाद में दोनों नेताओं ने आपदा प्रबंधन में सहयोग के लिए 2018-19 की संयुक्त क्रियान्वयन योजना पर हस्ताक्षर किए।

राजनाथ सिंह ने सोमवार को रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पत्रुशेव से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों देशों ने सुरक्षा और आतंकरोधी क्षेत्र में आपसी सहयोग को और मजबूत करने पर जोर दिया। उन्होंने अक्टूबर 2016 में किए गए सूचना सुरक्षा समझौते के क्रियान्वयन की समीक्षा भी की। उन्होंने मौजूदा सहयोग और दोनों देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषदों के एक दूसरे के यहां नियमित दौरे का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें: भारत व रूस ने आतंकरोधी समझौते पर किए दस्तखत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.