Move to Jagran APP

रुस का दावा, सीरिया के कब्जे वाले इलाके से 79,702 नागरिक निकाले गए

मंत्रालय ने कहा कि घोउटा जिले में मानवतावादी अभियान शुरू होने के बाद से बचाए गए कुल नागरिकों की संख्या बच्चों सहित 79,702 तक पहुंच गई है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 12:42 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 12:47 PM (IST)
रुस का दावा, सीरिया के कब्जे वाले इलाके से 79,702 नागरिक निकाले गए
रुस का दावा, सीरिया के कब्जे वाले इलाके से 79,702 नागरिक निकाले गए

मॉस्को (रायटर्स)। रूसी रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा है कि सीरिया के कब्जे वाले पूर्वी घोउटा से 70 हजार से ज्यादा नागरिकों को सकुशल बचाया गया है। मंत्रालय ने कहा कि घोउटा जिले में मानवतावादी अभियान शुरू होने के बाद से बचाए गए कुल नागरिकों की संख्या बच्चों सहित 79,702 तक पहुंच गई है। मंत्रालय ने यह जानकारी एक बयान में अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है। बयान में कहा गया है कि 6,046 नागरिकों ने सीरिया के कब्जे वाले जिले को छोड़ कर भाग गए हैं।

loksabha election banner

पूर्वी घोउटा क्षेत्र में लगातार सीरिया की सरकार समर्थित सेना आगे बढ़ रही है। पिछले एक महीने में विद्रोहियों पर इस क्षेत्र में लगातार हमले हो रहे हैं। रूसी फाइटर विमान लगातार हमला कर रहे हैं। इसमें हजारों लोगों प्रभावित हुए हैं। गुरुवार को पूर्वी घोउटा में जबरदस्‍त हवाई हमले किए गए, जिसकी आड़ में हजारों नागरिक सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्र में भाग आए।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में भारी विस्‍फोटों के साथ सीरियाई सेना पूर्वी घोउटा में अंदर तक प्रवेश कर गई है। मगर विद्रोहियों से आजाद कराने में जुटी सेना के विस्‍फोटों का शिकार सबसे ज्‍यादा आम जनता हो रही है, जिसके कारण पश्‍चिमी देशों की ओर से सीरिया सरकार की काफी निंदा की जा रही है। इस हमले से बचने के लिए लोग शरणार्थी शिविरों में रहने को मजबूर हैं, जहां सैकड़ों की संख्‍या में लोगों के लिए सिर्फ एक ही टॉयलेट है। ऐसे में यहां की बदहाल स्थिति का बखूबी अंदाजा लगाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.