Move to Jagran APP

हाफिज सईद पर प्रतिबंधों का मुआयना करने पाक पहुंची यूएनएससी टीम

स्थानीय मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं कि पाकिस्तान इस टीम को सईद और उसके संगठनों तक सीधी पहुंच की इजाजत नहीं देगा।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 04:03 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 04:04 PM (IST)
हाफिज सईद पर प्रतिबंधों का मुआयना करने पाक पहुंची यूएनएससी टीम
हाफिज सईद पर प्रतिबंधों का मुआयना करने पाक पहुंची यूएनएससी टीम

इस्लामाबाद, प्रेट्र। मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का मुआयना करने के लिए यूएनएससी की एक टीम पाकिस्तान पहुंच गई है। यह टीम इस बात का मुआयना करेगी कि लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक सईद पर लगाए गए प्रतिबंधों का पाकिस्तान कितना पालन कर रहा है?

loksabha election banner

इस बात की हालांकि उम्मीद कम ही है कि टीम की सईद तक सीधी पहुंच संभव हो पाएगी। स्थानीय मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं कि पाकिस्तान इस टीम को सईद और उसके संगठनों तक सीधी पहुंच की इजाजत नहीं देगा।

जियो न्यूज के अनुसार, यूएनएससी की प्रतिबंध निगरानी टीम गुरुवार देर रात पाकिस्तान पहुंच गई। इस टीम के आगमन को लेकर हालांकि पाकिस्तान सरकार की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। इस टीम के आने से पहले ही सईद लाहौर हाई कोर्ट की शरण में चला गया था। कोर्ट ने 17 मार्च तक उसकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है।

सईद को इस बात का डर था कि यूएनएससी टीम के दौरे के मद्देनजर उसे गिरफ्तार किया जा सकता है या उसके संगठनों जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। वह बीते नवंबर में दस माह की नजरबंदी से रिहा हुआ है।

संयुक्त राष्ट्र निगरानी टीम का यह दौरा ऐसे समय हो रहा है जब सईद और उसके संगठनों पर लगे प्रतिबंधों को ठीक से लागू नहीं करने को लेकर अमेरिका और भारत द्वारा पाकिस्तान पर लगातार दबाव बढ़ाया जा रहा है। लश्कर संस्थापक सईद को दिसंबर, 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्वीकृत प्रस्ताव 1267 में आतंकी के तौर पर सूचीबद्ध किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.