इस्लामाबाद, एएनआइ। कश्मीर मसले को मुस्लिम समुदाय से जोड़ने की कोशिश पर पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगी है। यह फटकार भी किसी और ने नहीं बल्कि मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने लगाई है। यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान ने साफ कहा है कि कश्मीर मसले का मुस्लिम समुदाय से कुछ लेना-देना नहीं है। यह भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय विवाद का मुद्दा है।

अल नाहयान के साथ ही सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदिल बिन अहमद अल-जुबीर कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए बुधवार को इस्लामाबाद पहुंचे थे।

बातचीत के जरिए इस मसले को सुलझाएं
द न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक, कुछ पाकिस्तानी अधिकारियों ने यूएई के विदेश मंत्री से कश्मीर के समर्थन में बयान दिलाना चाहा। इस पर समर्थन तो दूर अल नाहयान ने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि इस्लामाबाद को कश्मीर को मुस्लिम समुदाय से जुड़ा मुद्दा नहीं बनाना चाहिए। उन्होंने यह भी आग्रह किया कि पाकिस्तान और भारत बातचीत के जरिए इस मसले को सुलझाएं।

पीएम मोदी को दिया था सर्वोच्च सम्मान
यूएई के विदेश मंत्री की पाक यात्रा इस मायने में महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल ही में इस्लामिक देश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से नवाजा था। जबकि, पाकिस्तान ने इसका बहुत विरोध किया था।

370 खत्म करने को सही ठहराया था
यही नहीं, यूएई इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआइसी) का पहला ऐसा सदस्य देश था, जिसने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांटने के फैसले का समर्थन किया था। यूएई ने मोदी सरकार के फैसले को भारत का आंतरिक मामला बताते हुए कहा था कि इसका मकसद क्षेत्रीय भेदभाव दूर करना और कार्य कुशलता में सुधार लाना है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की बर्बादी का काउंटडाउन शुरू, आतंकी फंडिंग को लेकर होने जा रही है FATF की बैठक

पत्रकार हामिद मीर ने भी की पुष्टि
समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने भी बुधवार को जियो टीवी के एक कार्यक्रम में कहा कि यूएई ने पाकिस्तान से कश्मीर के मुस्लिमों को मुद्दा नहीं बनाने को कहा है। मीर ने पाकिस्तान सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से यह बात कही।

 यह भी पढ़ें: पाक की फिर गीदड़भभकी कहा, कश्मीर के लिए आखिर गोली, आखिर सिपाही, आखिर सांस तक लड़ेंगे

यह भी पढ़ें: 'इमरान कटोरा लिए हर देश से मांगते हैं पाक के लिए भीख, पहले कहते थे- कर लूंगा सुसाइड'

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस