Move to Jagran APP

पाक के सिंध में दो हिंदू लड़कियों का अपहरण, इस्लाम कुबूल कराया

दमन के शिकार सिंध प्रांत में विगत सोमवार को दो हिंदू लड़कियों का सरेआम अपहरण कर उनका बलपूर्वक धर्म परिर्वतन करके उन्हें इस्लाम कुबूल कराया गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 10:56 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 11:01 PM (IST)
पाक के सिंध में दो हिंदू लड़कियों का अपहरण, इस्लाम कुबूल कराया

मीरपुर खास, एएनआइ। पाकिस्तान में सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियों के जरिये अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं का उत्पीड़न जारी है। साथ ही हिंदू लड़कियों का अपहरण कर उनका धर्मातरण करने की घटनाओं भी दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं। दमन के शिकार सिंध प्रांत में विगत सोमवार को दो हिंदू लड़कियों का सरेआम अपहरण कर उनका बलपूर्वक धर्म परिर्वतन करके उन्हें इस्लाम कुबूल कराया गया है।

loksabha election banner

सिंध के मीरपुर खास जिले के रईस नेहाल खान गांव में राय सिंह कोहली की 15 साल की बेटी सुनतारा का कुछ हथियारबंद लोगों ने दिनदहाड़े अपहरण कर लिया है। जब इस हिंदू लड़की के परिजन अपहरण की शिकायत दर्ज कराने गए तो पाकिस्तानी पुलिस ने उनका उत्पीड़न किया। पुलिस स्टेशन के बाहर पूरा दिन इंतजार करने के बाद अपहरण की रिपोर्ट दर्ज की गई है।

ठीक उसी दिन सिंध के मीरपुर खास जिले के हाजी सईद बरगदी गांव में 19 वर्षीय हिंदू लड़की भागवंती कोहली का अपहरण कर लिया गया और जोर-जबरदस्ती से उसका धर्म परिवर्तन कराया गया है। परिजनों ने बताया कि भागवंती पहले से शादीशुदा है और उसे इस्लाम कुबूल कराने से उसकी जिंदगी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। भागवंती के परिजनों ने अपहरण के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया है। उनकी मांग उनकी बेटी को वापस लौटाने की है।

इंदौर के सांसद ने जताई आपत्ति

इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने पाकिस्तान में रहने वाले एक हिंदू परिवार के साथ हुई घटना का राजफाश किया है। उन्होंने बताया कि कराची में रहने वाले हिंदू परिवार की बेटी की शादी पुणे में तय हुई थी। लॉकडाउन के कारण वीसा मिलने में देरी हुई और पिछले हफ्ते कराची में इस हिंदू परिवार की बेटी को अगवा कर लिया गया। उसका जबरन धर्म परिवर्तन कर शादी करवा दी गई। घटना से लड़की का परिवार सदमे में है।

लालवानी ने बताया कि पीड़ित परिवार ने मुझसे संपर्क किया है। विदेश और गृह मंत्रालय के अधिकारियों से चर्चा कर उन्होंने जल्दी वीसा देने की मांग की गई है। लालवानी ने कहा कि उस परिवार की दूसरी बेटी के रिश्ते की बात राजस्थान में चल रही है और वे इस परिवार को जल्दी भारत लाने के लिए प्रयासरत हैं। इस परिवार को वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत लाने के लिए वे विदेश और गृह मंत्रालय से अधिकारियों के संपर्क में हैं।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान में रहने वाले कई हिंदू और सिख परिवारों की हालत खराब है। उन पर जबरन धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया जाता है। केंद्र सरकार ने इसलिए नागरिकता कानून में संशोधन कर विदेशों में रहने वाले भारतीयों की देश वापसी की राह आसान की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.