Move to Jagran APP

SpiceJet Flight Emergency landing: दिल्ली से दुबई जा रही स्पाइसजेट फ्लाइट की पाकिस्तान में इमरजेंसी लैंडिंग

SpiceJet Flight Emergency landing दिल्ली से दुबई जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट में खराबी के कारण पाकिस्तान के कराची में इसकी इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। विमान में बैठे सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं। अभी तक कोई आपात स्थिति घोषित नहीं की गई...

By Babli KumariEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 01:23 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 01:48 PM (IST)
SpiceJet Flight Emergency landing: दिल्ली से दुबई जा रही स्पाइसजेट फ्लाइट की पाकिस्तान में इमरजेंसी लैंडिंग
दिल्ली से दुबई जाने वाले विमान को कराची में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी

कराची, एएनआइ। दिल्ली से दुबई जाने वाले विमान को कराची में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। स्पाइसजेट की SG-11 फ्लाइट में अचानक खराबी के कारण विमान को पाकिस्तान के कराची में लैंड किया गया। विमान में 150 से अधिक यात्री मौजूद थे। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

loksabha election banner

यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा - स्पाइसजेट B737 विमान संचालन उड़ान SG-11 (दिल्ली-दुबई) को एक संकेतक प्रकाश की खराबी के कारण कराची की ओर मोड़ दिया गया था। विमान कराची में सुरक्षित उतर गया और यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया।

यात्रियों को कराया गया जलपान

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने आगे बताया - कोई आपात स्थिति घोषित नहीं की गई और विमान की सामान्य लैंडिंग हुई। विमान के साथ किसी भी खराबी की पहले कोई रिपोर्ट नहीं थी। यात्रियों को जलपान कराया गया है। एक प्रतिस्थापन विमान कराची भेजा जा रहा है जो यात्रियों को दुबई ले जाएगा।

DGCA ने अपने बयान में कहा- चालक दल ने बाएं टैंक से ईंधन की मात्रा में असामान्य कमी देखी; प्रासंगिक गैर-सामान्य चेकलिस्ट की गई, हालांकि ईंधन की मात्रा घटती रही। एटीसी के सहयोग से विमान को कराची भेजा गया। उड़ान के बाद निरीक्षण के दौरान, बाएं मुख्य टैंक से कोई दृश्य रिसाव नहीं देखा गया।

विमान उड़ान भरने के 53 मिनट बाद सुबह करीब 8 बजे (स्थानीय समयानुसार) कराची हवाईअड्डे पर सुरक्षित उतर गया।

यात्रियों की जा रही देखभाल

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) के अधिकारी ने कहा, 'स्पाइसजेट पिछले चार घंटों से ऑन-ग्राउंड है। यात्रियों की देखभाल की जा रही है। विमान को निर्दिष्ट क्षेत्र में पार्क किया गया है जहां इंजीनियर समस्या का आकलन कर रहे हैं।' स्पाइसजेट के मुताबिक, फ्लाइट को तब डायवर्ट किया गया जब वह दुबई जा रही थी और 5000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रही थी।

स्पाइसजेट के अनुसार, किसी भी आपात स्थिति की घोषणा नहीं की गई और विमान ने कराची हवाई अड्डे पर सामान्य लैंडिंग की।

स्पाइसजेट का यह पहला मामला नहीं है इससे पहले शनिवार को केंद्रीय शहर जबलपुर के लिए उड़ान भरने के तुरंत बाद केबिन में धुआं भर जाने के बाद एक घरेलू उड़ान की आपात लैंडिंग हुई।विमान में करीब 70 यात्री सवार थे। विमान को 8:50 बजे दिल्ली से जबलपुर पहुंचना था, लेकिन विमान में तकनीकी खराबी के चलते इसे दिल्ली एयरपोर्ट पर ही उतारा गया था। स्पाइसजेट के स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, स्पाइसजेट का दिल्ली जाने वाला विमान तय समय से करीब दो घंटे देरी से जबलपुर पहुंचा। यात्रियों की सुविधा के लिए दूसरे विमानों से यात्रियों को लाया गया।

बता दें कि जबलपुर विमान के कैबिन में इतना धुआं हो गया था कि लोगों को वहां सांस लेने में भी दिक्कत आने लगी थी। लोग धुआं हटाने के लिए हाथ से पंखी झुलाते दिखे थे। दिल्ली से जबलपुर जा रहे एक यात्री सौरभ छाबड़ा ने एएनआई को बताया था, 'फ्लाइट के उड़ान भरने के तुरंत बाद, विमान में दहशत की स्थिति थी क्योंकि यात्रियों को अंदर सांस लेने में परेशानी हो रही थी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.