Move to Jagran APP

मुश्किल में पाकिस्तान, सऊदी अरब की धमकी के बाद शाह महमूद कुरैशी ने संबंधों में तनाव को नकारा

पाक विदेश मंत्री का कहना था कि अगर OIC बैठक नहीं बुलाएगा तो पाकिस्तान उन इस्लामी देशों की बैठक बुलाने को मजबूर हो जाएगा जो कश्मीर मसले पर उसका समर्थन करने के लिए राजी हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 11:23 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 11:25 PM (IST)
मुश्किल में पाकिस्तान, सऊदी अरब की धमकी के बाद शाह महमूद कुरैशी ने संबंधों में तनाव को नकारा
मुश्किल में पाकिस्तान, सऊदी अरब की धमकी के बाद शाह महमूद कुरैशी ने संबंधों में तनाव को नकारा

इस्लामाबाद, एएनआइ। सऊदी अरब की धमकी के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपना रुख नरम करते हुए सोमवार को उन खबरों को खारिज कर दिया कि पिछले कुछ हफ्तों में दोनों देशों के संबंधों में तनाव आया है। 'द न्यूज इंटरनेशनल' ने कुरैशी के हवाले से कहा कि सऊदी अरब ने पाकिस्तान से न तो दिया हुआ कर्ज वापस मांगा है और न ही तेल आपूर्ति स्थगित की है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने की वर्षगांठ पांच अगस्त पर कुरैशी ने एक साक्षात्कार में फरवरी की शुरुआत में कश्मीर मसले पर इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) के विदेश मंत्रियों की बैठक आयोजित नहीं करने के लिए सऊदी अरब की आलोचना की थी।

loksabha election banner

पाक विदेश मंत्री का कहना था कि अगर ओआइसी बैठक नहीं बुलाएगा तो पाकिस्तान उन इस्लामी देशों की बैठक बुलाने को मजबूर हो जाएगा जो कश्मीर मसले पर उसका समर्थन करने के लिए राजी हैं। इसके जवाब में सऊदी अरब ने एक बयान जारी कर कहा था कि अब पाकिस्तान को तेल की आपूर्ति या कर्ज नहीं दिया जाएगा।

कमर जावेद बाजवा गए थे सऊदी अरब

कुरैशी के बयान से हुए नुकसान की भरपाई के लिए पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा तुरंत सऊदी अरब गए थे, लेकिन सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उनसे मुलाकात करने से इनकार कर दिया। बताते हैं कि तुर्की, मलेशिया और ईरान की तरफ झुकाव के अलावा पाकिस्तान की चीन पर बढ़ती आर्थिक एवं सामरिक निर्भरता से भी सऊदी अरब चिंतित है।

भारत ने यूएई को किया था धन्यवाद

बता दें कि कुथ दिन पहले ही भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने यूएई को इस बात के लिए खास तौर पर धन्यवाद दिया था कि वह इस्लामिक देशों के संगठन  में कुछ देशों की तरफ से भारत विरोधी प्रस्तावों को आगे नहीं बढ़ने देता। कहने की जरुरत नहीं कि इस तरह की कोशिश पाकिस्तान की तरफ से होती है जो कश्मीर के बारे में कई बार ओआइसी में प्रस्ताव ले कर आता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.