Move to Jagran APP

'इंक लगा अंगूठा दिखाओ और मुफ्त में भोजन पाओ'; मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए अनूठी पहल

मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए कराची के कई रेस्तरां नागरिकों को मुफ्त में भोजन ऑफर कर रहे हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 03:09 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 04:28 PM (IST)
'इंक लगा अंगूठा दिखाओ और मुफ्त में भोजन पाओ'; मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए अनूठी पहल
'इंक लगा अंगूठा दिखाओ और मुफ्त में भोजन पाओ'; मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए अनूठी पहल

कराची (प्रेट्र)। 'इंक लगे अंगूठे दिखाएं और मुफ्त में भोजन पाएं।' पाकिस्तान में कई ऐसे रेस्तरां हैं जो देश में चल रहे आम चुनाव के दिन एक अनूठी पहल के साथ एक नई मिसाल कायम कर रहे हैं। दरअसल ये रेस्तरां मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से उन्हें मुफ्त में खाना ऑफर कर रहे हैं। उन्होंने सिंपल फंडा अपनाया है कि स्याही लगा अपना अंगूठा दिखाओ और मुफ्त में भोजन और पानी पाओ। जिओ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 20 से अधिक लोकप्रिय रेस्तरां नागरिकों को मुफ्त में भोजन बांटने का कम कर रहे हैं। बदले में नागरिकों को सिर्फ अपने नागरिक कर्तव्य पूरा करने का सबूत दिखाना होता है।

loksabha election banner

इंक लगा अंगूठा दिखाने पर मुफ्त में भोजन
कराची में 'छुपा रुस्तम' नाम के एक रेस्तरां ने सोशल मीडिया पर लिखा- 'पाकिस्तान को एक बेहतर देश बनाने के लिए कई लोग मिलकर प्रयास कर रहे हैं इसलिए सभी नागरिकों को इसमें अपना योगदान देना चाहिए, वे अपने घरों से निकलें और मतदान करने जाएं। एकजुट होकर खड़े हों, बदलाव के खड़े हों, बेहतर देश बनाने के लिए सामने आएं और अपना वोट करें। और सभी मतदाताओं को इसके बदले छुपा रुस्तम मुफ्त में हलवा पूरी ऑफर करेगा।'

कराची के ही 'फाइन डाइनिंग रेस्तरां' ने भी फेसबुक पर लिखा, 'जिम्मेदारी के साथ वोट करें। इस 25 जुलाई 2018 को आप किसे वोट करें इससे फर्क नहीं पड़ता, हम आपको इसके बदले मुफ्त में पेय सर्व करेंगे। लेकिन बशर्ते इसके लिए आपको मतदान करके आना होगा।' 

इसके अलावा कई अन्य रेस्तराओं ने भी पब्लिक को मतदान करने के लिए प्रेरित करने वाले संदेश सोशल मीडिया पर लिखे। वोटरों को वे कई तरह के वेराइटी वाले खाद्य सामान जैसे, कुकीज, बेकरी प्रोडक्ट, आइसक्रीम, कॉफी और ठेडा पेय ऑफर कर रहे हैं। 

टैक्सी कंपनी भी इस तरह मतदाताओं को कर रही प्रेरित 
एप आधारित टैक्सी कंपनी करीम ने भी इसी प्रकार से मतदान करने वालों के लिए मुफ्त राइडिंग का ऐलान किया है। मतदान की इच्छा रखने वालों के लिए करीम टैक्सी नागरिकों को घर से मतदान बूथ तक मुफ्त में पहुंचाने की सेवा प्रदान कर रहा है।

फैशन क्षेत्र भी मतदाताओं को लुभाने में लगे
प्रसिद्ध फैशन ब्रांड ने भी वोटिंग मार्क दिखाने वाले मतदाताओं के लिए अपने कपड़ों पर 50 फीसद छूट की घोषणा की है। कंपनी ने सोशल मीडिया पर लिखा- 'कोई वोट बर्बाद नहीं जाएगा। आप बस एक वोटर नहीं हैं, बल्कि देश का बेहतर भविष्य बनाने के लिए आप एक अहम भागीदार हैं। इंक लगा अपना अंगूठा दिखाएं और अपनी खरीद पर 50 फीसद की छूट पाएं।' 

आपको बता दें कि, देश के 85,000 पोलिंग बूथ पर सबह 8 बजे से ही मतदान जारी है। मतदान की प्रक्रिया शाम 6 बजे तक संपन्न हो जाएगी। बताया जा रहा है कि चुनाव के नतीजे भी 24 घंटे के अंदर तक आ जायेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.