इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान में पोलियो वायरस (Polio Virus) का कहर लगातार जारी है। हाल ही में पोलियो संक्रमण के तीन और मामले सामने आए हैं, जिसके बाद इस साल ऐसे मामलों का आंकड़ा 72 पर पहुंच गया है। ताजा मामले सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांत के हैं।

क्यूट फ्लैसिड पैरालिसिस का मामला

सिंध प्रांत की राजधानी करांची में एक 17 महीने की बच्ची पोलियो वायरस से संक्रमित पाई गई है। प्रांत के इमरजेंसी ऑपरेशन फॉर पोलियो के अनुसार, कई दिनों तक बुखार और दाहिने पैर में कमजोरी की शिकायत के चलते उस बच्ची को डॉक्टर के पास लाया गया। डॉक्टरों ने इसे एक्यूट फ्लैसिड पैरालिसिस का मामला बताया। जांच में यह पोलियो निकला। इसके साथ ही कराची में पोलियो के मामलों की संख्या चार और पूरे प्रांत में आठ तक पहुंच गई है।

बलूचिस्तान में पोलियो के 53 मामले

उधर, बलूचिस्तान में 15 माह के बच्चे के पोलियो ग्रस्त होने के बाद वहां ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर छह हो गई। खैबर पख्तूनख्वा के तोरगार जिले में एक 21 माह का बच्चा पोलियो वायरस से संक्रमित पाया गया है। वहां अब तक पोलियो के 53 मामले सामने आ चुके हैं।

बता दें कि भारत समेत विश्व के कई देश पोलियो को काबू में कर चुके हैं। इसके विपरीत पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान अब भी इससे जंग लड़ रहे हैं। पिछले महीने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस पर गहरी चिंता जताई थी। उन्होंने इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने और देशभर में पांच साल तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाना का अभियान चलाने के लिए केंद्र और प्रांतीय अधिकारियों को निर्देश जारी किया था।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप