Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान: सलाहकारों की दोहरी राष्‍ट्रीयता पर गरमाई राजनीति, विपक्ष ने की इमरान की खिंचाई

अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि इस मामले में विपक्ष की क्‍या रणनीति होती है और उस पर सरकार का क्‍या रुख होता है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 03:27 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 03:27 PM (IST)
पाकिस्‍तान: सलाहकारों की दोहरी राष्‍ट्रीयता पर गरमाई राजनीति, विपक्ष ने की इमरान की खिंचाई
पाकिस्‍तान: सलाहकारों की दोहरी राष्‍ट्रीयता पर गरमाई राजनीति, विपक्ष ने की इमरान की खिंचाई

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। इमरान खान की सरकार में सलाहकारों की दोहरी राष्‍ट्रीयता और अकूत संपदा मामले ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी है। कोरोना महामारी के बीच विपक्ष को सरकार की खिंचाई का नया मुद्दा मिल गया है। इस मामले में विपक्ष की प्रतिक्रिया सामने आई है। विपक्षी नेताओं ने इमरान सरकार की कड़ी निंदा की है। हालांकि, अभी इस मामले में इमरान सरकार का रुख साफ नहीं हो सका है। अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि इस मामले में विपक्ष की क्‍या रणनीति होती है और उस पर सरकार का क्‍या रुख होता है। फ‍िलहाल विपक्ष का दावा है कि पाकिस्‍तान की इमरान सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है। यह मामला इसलिए भी गरम हो सकता है क्‍यों कि जब इमरान खान विपक्ष में थे तो उन्होंने सार्वजनिक कार्यालयों पर कब्जा करने वाले विदेशी नागरिकों की आलोचना की थी। 

loksabha election banner

चर्चा में आए इमरान के प्र‍िय डॉ मोइद यूसुफ

इस बीच  गल्फ न्यूज ने बताया कि डॉ मोइद यूसुफ की सूची में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रभाग और रणनीतिक नीति योजना पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक का नाम भी शामिल किया गया था, लेकिन बाद में वापस ले लिया गया। इस फैसले के पीछे पाकिस्‍तान सरकार ने यह बताया कि उनके पास यूएस रेजिडेंसी है, और केवल उनके पास ही है। हालांकि, उनके पास सरकार को सौंपे गए हलफनामे के अनुसार पाकिस्तान की नागरिकता हासिल है। इस पर यूसुफ ने अपनी सफाई देते हुए कहा है कि, जब से मैंने अपनी वर्तमान ज़िम्मेदारी संभाली है, तब से मैं अमेरिका नहीं लौटा हूं। उन्‍होंने कहा कि न ही मेरे पास अमेरिका में कोई रोजगार या आय है और न ही मेरे पास विदेश में कोई लाखों की संपत्ति है।

पहले सात सदस्‍यों के पास दोहरी नागरिकता की खबर 

गौरतलब है कि रविवार को इस बात का खुलासा हुआ कि प्रधानमंत्री इमरान खान के मंत्रिमंडल के कम से कम सात सदस्यों के पास या दोहरी नागरिकता है या वे किसी अन्‍य देश के स्‍थायी निवासी हैं। इन मंत्रियों की संपत्ति और राष्‍ट्रीयता का विवरण मंत्रिमंडल प्रभाग की वेबसाइट पर डाला गया है। पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री शिबली फराज ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री खान के निर्देश पर सूचना को सार्वजनिक किया गया है। यह कदम सरकार की बढ़ती आलोचना के जवाब में आया है और प्रधानमंत्री के करीबी लोगों की संपत्ति की घोषणा करने के लिए कहा गया है। बता दें कि विपक्ष की मांग के बाद इन मंत्रियों की राष्‍ट्रीयता और संपत्ति का खुलासा किया गया है। 

विशेष सहायकों की संपत्ति और दोहरी राष्ट्रीयताओं का विवरण

1- 20 सलाहकारों और प्रधानमंत्री के विशेष सहायकों की संपत्ति और दोहरी राष्ट्रीयताओं का विवरण सार्वजनिक किया गया है। इसमें दोहरी राष्ट्रीयता रखने वालों में शाहबाज गिल (US), नदीम बाबर (US), सैयद बुखारी (UK), यूसुफ (US) शामिल हैं। इसके अलावा इस सूची में शहजाद कासिम (US), नदीम अफजल गोंडल (कनाडा) और तानिया एस एड्रस (कनाडा और सिंगापुर) का नाम शामिल हैं।

2- इसके अलावा उनके संपत्तियों का लेखाजोखा दिया गया है। बाबर के पास पाकिस्तान में 310 मिलियन रुपये ( तीन अरब से ज्‍यादा ) की संपत्ति और अमेरिका में 310 मिलियन रुपये ( तीन अरब से ज्‍यादा ) से अधिक की संपत्ति है। उनकी व्यावसायिक राजधानियों की कुल संपत्ति 2.15 बिलियन से अधिक है। बुखारी पाकिस्तान और ब्रिटेन दोनों में संपत्ति रखते हैं। वह पाकिस्तान में टोयोटा लैंड क्रूजर और ब्रिटेन में चार वाहन - बेंटले (2017), रेंज रोवर और दो मर्सिडीज के मालिक हैं। अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर में एड्रस की संपत्ति है। वित्त पर सलाहकार हाफ‍िज शेख के पास लगभग 300 मिलियन रुपये ( तीन अरब ) की संपत्ति है। वाणिज्य पर सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद के पास 2 बिलियन से अधिक की संपत्ति है। लेफ्टिनेंट जनरल असीम सलीम बाजवा के पास 1.4 बिलियन से अधिक मूल्य की एक मकान, भूखंड, वाणिज्यिक भूखंड और कृषि भूमि (65 एकड़) सहित आठ संपत्तियां हैं। वित्त पर सलाहकार शेख के पास लगभग 300 मिलियन रुपये की संपत्ति और संपत्ति है। वाणिज्य पर सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद के पास 2 बिलियन से अधिक की संपत्ति है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.