Move to Jagran APP

Pakistan Mosque Blast: आतंकवाद पर तालिबान ने पाक को पढ़ाया पाठ, कहा - दूसरों को दोष मत दो

पाकिस्तान के पेशावर स्थित मस्जिद में हुए ब्लास्ट के लिए पाकिस्तान ने तालिबान को जिम्मेदार मान रहा है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए तालिबान ने कहा है कि अपनी असफलताओं के लिए दूसरों को दोषी मत ठहराओ विस्फोट की पूरी जांच की जाए।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Fri, 03 Feb 2023 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 12:30 PM (IST)
Pakistan Mosque Blast: आतंकवाद पर तालिबान ने पाक को पढ़ाया पाठ, कहा - दूसरों को दोष मत दो
पेशावर ब्लास्ट का आरोप लगने के बाद तालिबान ने प्रतिक्रिया दी।

अफगानिस्तान, एएनआई। पाकिस्तान के पेशावर मस्जिद में हुए विस्फोट के लिए पाकिस्तान लगातार अफगानिस्तान को जिम्मेदार ठहरा रहा है। जिसके बाद तालिबान ने बुधवार को पाकिस्तान सरकार की आलोचना की। तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर मुत्ताकी ने पाकिस्तान से आह्वान किया कि वह आतंकी नरसंहार के लिए पड़ोसी देश अफगानिस्तान को दोष देने की बजाय पेशावर हमले की जांच करे। तालिबान ने कहा, "अपनी असफलताओं के लिए दूसरों को दोष मत दो।"

loksabha election banner

30 जनवरी को हुआ था आत्मघाती हमला

30 जनवरी को पाकिस्तान के पेशावर पुलिस लाइन्स इलाके में एक मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट में लगभग 101 लोगों की जान चली गई थी, जिनमें ज्यादातर पुलिस अधिकारी थे। मुत्तकी ने पाकिस्तान से काबुल को दोष देने के बजाय पेशावर हमले की जांच करने का आह्वान किया और कहा कि अफगानिस्तान आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह नहीं है। उन्होंने कहा, "अगर अफगानिस्तान आतंकवाद का केंद्र होता तो वह चीन, मध्य एशिया और ईरान में चला जाता।"

"दुश्मनी के बीज बोने से बचना चाहिए"

मुत्तकी ने राजधानी काबुल में एक सभा को बताया कि पाकिस्तानी अधिकारियों को स्थानीय स्तर पर अपनी सुरक्षा चुनौतियों का समाधान खोजना चाहिए और दोनों देशों के बीच दुश्मनी के बीज बोने से बचना चाहिए। एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी अधिकारियों ने तुरंत ही गैरकानूनी पाकिस्तानी तालिबान को इस आत्मघाती हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया था। मुत्तकी ने विस्फोट के कारण बड़े पैमाने पर विनाश के मद्देनजर पाकिस्तान में आलोचकों द्वारा उठाए जा रहे संदेह और सवालों को प्रतिध्वनित किया और कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा एक वैश्विक आतंकवादी समूह टीटीपी, लंबे समय से पाकिस्तान में घातक आतंकवादी हमले कर रहा है और इसके लिए अफगानिस्तान को जिम्मेदार ठहरा दिया जाता है।

खैबर पख्तूनख्वा में पुलिस कर रही प्रदर्शन

प्रांतीय पुलिस प्रमुख मोअज्जम जाह अंसारी ने मंगलवार को मीडिया से कहा कि एक आत्मघाती हमलावर मस्जिद में अतिथि के रूप में घुसा था, जिसके पास 12 किलोग्राम तक विस्फोटक सामग्री था। इन्हें पहले बिट्स और टुकड़ों में साइट पर लाया गया था। हाल ही में पाकिस्तान में हुए अधिकतर हमलों की जिम्मेदारी टीटीपी ने ली है जिसके कारण दोनों देशों के बीच का तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच, खैबर पख्तूनख्वा में हताश पुलिस अपने अधिकारों के लिए विरोध करने के लिए मजबूर हो चुके हैं। उत्तरी वजीरिस्तान नेशनल असेंबली, NA-48 के सदस्य मोहसिन डावर ने ट्वीट किया, "यह एक उदाहरण है कि लोगों का राज्य से पूरी तरह से विश्वास उठ रहा है। प्रतिष्ठान के दोहरे खेल में लोग बिना मतलब के मारे जा रहे हैं और इसे समाप्त करने वाला कोई नहीं है।"

विरोध में खैबर पख्तूनख्वा पुलिस ने पेशावर प्रेस क्लब के सामने नारे लगाए, "हम सभी अज्ञात व्यक्तियों को जानते हैं।" सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में पुलिस अधिकारियों के समूहों को बढ़ते आतंकवाद के खिलाफ नारे लगाते हुए दिखाया गया है। इतिहास में यह पहली बार है कि सूबे की पुलिस ने आतंकवाद के खिलाफ प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें: Pakistan: संकट में फंसे पाक पीएम शहबाज शरीफ को इमरान खान की आई याद, सर्वदलीय बैठक के लिए दिया बुलावा

पाकिस्तान की नापाक नीति के कारण बढ़ी आतंकी घटनाएं, जिस थाली में खाया उसी में प्रतिबंधित संगठन TTP कर रहा छेद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.