Move to Jagran APP

सऊदी मस्जिद में पीएम शहबाज शरीफ के विरुद्ध नारेबाजी में पाकिस्तानियों को हुई जेल, लगाया जुर्माना भी

प्रधानमंत्री शहबाज ने गत अप्रैल में सऊदी का तीन दिवसीय दौरा किया था। इस यात्रा के दौरान वह मदीना की मस्जिद-ए-नबवी भी गए थे। मस्जिद परिसर में कुछ लोगों ने शहबाज और उनके प्रतिनिधिमंडल के खिलाफ अपमानजनक नारेबाजी की थी।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 05:31 PM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 05:31 PM (IST)
सऊदी मस्जिद में पीएम शहबाज शरीफ के विरुद्ध नारेबाजी में पाकिस्तानियों को हुई जेल, लगाया जुर्माना भी
छह पाकिस्तानियों पर दो-दो लाख रियाल का जुर्माना भी लगाया

इस्लामाबाद, एजेंसी। सऊदी अरब की अदालत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के विरुद्ध नारेबाजी कर मदीना की मस्जिद-ए-नबवी को अपवित्र करने के मामले में छह पाकिस्तानियों को दोषी करार दिया है। इनमें से तीन को दस-दस वर्ष और बाकी को आठ-आठ वर्ष जेल की सजा सुनाई गई है।

loksabha election banner

सऊदी कोर्ट ने गुरुवार को निर्णय सुनाया। दोषी पाए गए सभी छह पाकिस्तानियों पर दो-दो लाख रियाल का जुर्माना भी लगाया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री शहबाज ने गत अप्रैल में सऊदी का तीन दिवसीय दौरा किया था। इस यात्रा के दौरान वह मदीना की मस्जिद-ए-नबवी भी गए थे। मस्जिद परिसर में कुछ लोगों ने शहबाज और उनके प्रतिनिधिमंडल के खिलाफ अपमानजनक नारेबाजी की थी। प्रदर्शनकारियों ने शहबाज को चोर कहा था। जबकि प्रतिनिधिमंडल में शामिल सूचना मंत्री मरयम औरंगजेब के खिलाफ भी आपत्तिजनक नारेबाजी की गई थी।

इसका वीडियो वायरल हुआ था। नारेबाजी करने वाले लोग इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के कार्यकर्ता बताए गए थे।

ईशनिंदा का पाया गया था दोषी

सऊदी कोर्ट के अनुसार सभी छह को हरम-ए-मदीना में ईशनिंदा का दोषी पाया गया था। अनस, इरशाद और मुहम्मद सलीम को 10 साल की सजा सुनाई गई, जबकि ख्वाजा लुकमान, मुहम्मद अफजल और गुलाम मुहम्मद को 8 साल की सजा सुनाई गई है। 

तीन दिवसीय यात्रा पर गए थे सऊदी अरब

गौरतलब है कि यह मामला पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सऊदी अरब की पहली तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान आया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सऊदी दौरे पर उनके साथ दर्जनों अधिकारी और राजनीतिक नेता आए हुए थे।

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इमरान खान को भेजा नोटिस

वहीं, दूसरी ओर पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ECP) ने पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख इमरान खान को विदेशी फंडिंग मामले दो नोटिस जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें : राज्यों के टेंडर में घुसने वाली चीनी कंपनियों पर भी कसेगा शिकंजा, हाल ही में कई राज्यों की निविदा प्रक्रिया में हुईं हैं शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.