हनोई, रायटर्स। फर्जी लाइसेंस मामले में पाकिस्तान ने अपने 262 पायलटों पर प्रतिबंध लगा दिया है। उधर वियतनाम ने भी सभी पाकिस्तानी पायलटों के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है। न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक वियतनाम के उड्डयन विभाग (Aviation Authority) ने सोमवार को स्थानीय एयरलाइंस में काम करने वाले सभी पाकिस्तानी पायलटों को प्रतिबंधित कर दिया है। पाकिस्तानी पायलटों पर रोक लगाने का ये फैसला अंतरराष्ट्रीय विमानन नियंत्रक एजेंसी IATA द्वारा जारी एक रिपोर्ट के बाद लिया गया है। रिपोर्ट में पाकिस्तानी पायलटों के पास संदिग्ध अथवा फर्जी लाइसेंस होने का खुलासा करते हुए, इसे सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया गया है।

पिछले सप्ताह ग्लोबल एयरलाइंस बॉडी IATA ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस में गंभीर खामियां पाई गई हैं। इससे ये स्पष्ट है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) में गंभीर अनियमितता बरती जा रही है, जो सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। इसके तुरंत बाद पाकिस्तान ने संदिग्ध लाइसेंस व दस्तावेजों के आधार पर विभिन्न एयरलाइंस में काम करने वाले अपने 262 पायलटों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के अलर्ट पर वियतनाम नागरिक उड्डन प्राधिकरण (Civil Aviation Authority of Vietnam - CAAV) ने भी पाकिस्तानी पायलटों के उड़ान भरने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। CAAV ने वियतनामी एयरलाइंस के लिए काम करने वाले सभी पाकिस्तानी पायलटों को बर्खास्त करने का आदेश जारी कर दिया है। ये जानकारी वियतनाम नागरिक उड्डयन प्राधिकरण द्वारा सोमवारी को जारी एक बयान में दी गई है। नोटिस में बताया गया है कि पाकिस्तानी पायलटों की बर्खास्तगी अगले आदेश तक जारी रहेगी। पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस की जांच के लिए वियतनाम, पाकिस्तानी उड्डयन प्राधिकरण के संपर्क में है।

मालूम हो कि वियतनाम की एयरलाइंस में पाकिस्तान के कुल 27 पायलट कार्यरत हैं। इनमें से 15 पायलटों का अनुबंध (Contracts) खत्म हो जुका है या वो कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते काम नहीं कर रहे हैं। शेष 12 पाकिस्तानी पायलट अभी तक वियतनामी एयरलाइंस में सेवाएं दे रहे थे। इन 12 पाकिस्तानी पायलटों में से 11 सस्ती एयरलाइंस विटजेट एविएशन (Budget Airline VietJet Aviation) के लिए काम कर रहे थे, जबकि एक पायलट वियतनाम एयरलाइंस की इकाई जेटस्टार पैसिफिक (Jetstar Pacific) के लिए कार्यरत था।

विटजेट एविएशन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस में गंभीर खामियां होने की जानकारी मिलते ही उनके काम करने पर रोक लगा दी गई है। पाकिस्तानी लाइसेंस के साथ फिलहाल किसी पायलट को उड़ान भरने की अनुमति नहीं है। वहीं वियतनाम नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAAV) ने जानकारी दी है कि वियतनाम एयरलाइंस (Vietnam Airlines) और बैंबू एयरवेस (Bamboo Airways) किसी भी पाकिस्तानी पायलट का इस्तेमाल नहीं करेंगी। CAAV के अनुसार वियतनामी एयरलाइंस के पास मौजूदा समय में कुल 1260 पायलट हैं। इनमें से तकरीबन 50 फीसद पायलट विदेश नागरिक हैं।

Posted By: Amit Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस